Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Loksabha Election 2024 LIVE Updates: बीजेपी अगर चुनाव जीतेगी तो हिंदुस्तान के संविधान को बदल देगी-राहुल गांधी

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर चौथे चरण का मतदान समाप्त हो चुका है। अब पांचवे चरण के लिए 13 मई को मतदान किया जाएगा। हालांकि इस बीच देश में राजनीति तेज हो गई है। सैम पित्रोदा के बयान के बाद से भाजपा कांग्रेस पर जमकर निशाना साध रही है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 09, 2024 23:39 IST
Loksabha Election 2024 LIVE Updates narendra modi amit shah rahul gandhi yogi adityanath congress bj- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा चुनाव 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर तीसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है। चौथे चरण का मतदान 13 मई को किया जाएगा। इस दौरान 10 राज्यों की 96 सीटों के लिए वोटिंग कराई जाएगी। इसके अलावा पांचवे चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों, छठे चरण में 7 राज्यों की 57 सीटों और सातवे चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। बता दें कि चुनाव का परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा। इस बीच एक बार देश में चुनावी बयानबाजी और चुनावी रैलियां अलग-अलग दलों द्वारा जमकर की जा रही हैं। 

 

Latest India News

Loksabha Election 2024 LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 11:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आंध्र प्रदेश में बड़ा बदलाव होगा-भजनलाल शर्मा

    आंध्र प्रदेश के तिरूपति में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा, "लोगों का उत्साह और उमंग देखा जा सकता है, आंध्र प्रदेश में बड़ा बदलाव होगा। भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगी यहां से भारी अंतर से जीतेंगे। भारत के लोग समझ गए हैं, कोई भी कांग्रेस और उसके गठबंधन को स्वीकार नहीं करेगा"

  • 9:59 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    वोट के लिए तुष्टीकरण नहीं होना चाहिए-राजनाथ सिंह

    लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में आयोजित 'इंटेलेक्चुअल मीट' में कहा, "हम कहते हैं कि वोट के लिए तुष्टीकरण नहीं होना चाहिए। इसमें गलत क्या है? इसलिए हम कहते हैं कि न्याय सभी को, तुष्टिकरण किसी का नहीं। इसी सोच के कारण आज भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।"

     

  • 9:58 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इस बार लोग बदलाव के लिए वोट करने जा रहे हैं-डिंपल यादव

    मैनपुरी से मौजूदा सांसद और सपा उम्मीदवार डिंपल यादव ने कहा, "मैं चाहूंगी कि लोग विकास और सकारात्मक नीति का चुनाव करें। इस समय देश में जो परिवर्तन की लहर चल रही है, उसमें कन्नौज की जनता भी साथ देगी। इस बार लोग बदलाव के लिए वोट करने जा रहे हैं।"

  • 7:43 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भाजपा, RSS ने साफ कह दिया है कि अगर वे चुनाव जीतेंगे तो हिंदुस्तान के संविधान को बदल देंगे-राहुल गांधी

    हैदराबाद के सरूरनगर में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "भाजपा, RSS ने साफ कह दिया है कि अगर वे चुनाव जीतेंगे तो हिंदुस्तान के संविधान को बदल देंगे, उसे रद्द कर देंगे। हिंदुस्तान का संविधान हिंदुस्तान के गरीब लोगों की किताब है, यह उन्हें अधिकार देता है। भाजपा के नेता जब संविधान को बदलने, उसे रद्द करने की बात करते हैं तो सिर्फ गरीब जनता पर नहीं बल्कि देश की आत्मा पर आक्रमण करते हैं..."

  • 6:43 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राहुल गांधी और अखिलेश की कन्नौज में जनसभा

    10 मई को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अखिलेश यादव की कन्नौज और कानपुर में संयुक्त जनसभा होगी। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कन्नौज में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के समर्थन में जनसभा करेंगे। दोपहर 1.00 बजे कन्नौज में दोनों नेताओं की संयुक्त जनसभा होगी। अपरान्ह 3.00 बजे कानपुर में कांग्रेस प्रत्याशी आलोक मिश्रा के समर्थन में जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

  • 2:24 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    जेपी नड्डा का बयान

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "10 साल पहले भारत के सामान्य व्यक्ति के मन में घर कर चुका था कि अब कुछ बदलने वाला नहीं है। ये तो ऐसे ही चलेगा। राजनीति तो ऐसे ही होती है। यहां तो सब बेईमान हैं... साधारण आदमी के मन में राजनीति को लेकर ये विचार बन गए लेकिन पीएम मोदी के आने के बाद भारत की राजनीति में सब कुछ बदल सकता है... 10 साल पहले राजनीति का अर्थ क्या होता था?... वोट बैंक की राजनीति, तुष्टीकरण, भाई को भाई से लड़ाओ, जाति को जाति से लड़ाओ... लेकिन पीएम मोदी ने 10 साल में विकासवाद की राजनीति को आगे बढ़ाया और मंत्र रखा, 'सबका साथ सबका विकास'।"

  • 1:19 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    'फिर एक बार मोदी सरकार'

    लखीमपुर खीरी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "आधा चुनाव संपन्न हो चुका है। पूरे देश में एक स्वर गूंज रहा है और वो है कि 'फिर एक बार मोदी सरकार'। मोदी सरकार के बारे में जो ये स्वर गूंज रहा है ये ऐसे ही नहीं है। जनता और जनार्धन कहती है कि जो राम को लाए हैं हम उनको लाएंगे। कांग्रेस के एक कथित बुद्धिजीवी ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण अनावश्क है। वे राहुल गांधी के सलाहकार हैं। "

  • 1:17 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    अमित शाह का बयान

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "2024 का चुनाव राहुल गांधी vs नरेंद्र मोदी का चुनाव है। यह चुनाव वोट फॉर जिहाद के विपरीत वोट फॉर विकास का चुनाव है... यह चुनाव राहुल गांधी की चाइनीज़ गारंटी के खिलाफ मोदी जी की भारतीय गारंटी का है..."

  • 12:39 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंद सिंह सुक्खू का बयान

    हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "विक्रमादित्य जी ने आज नामांकन दाखिल किया है। इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी का जिस प्रकार से आपदा प्रभावित स्थिति में रोल रहा है। 15 महीने का कार्यकाल जिसमें आम जनता से जुड़े मुद्दे पर काम किया गया। इन तमाम मुद्दों को हम जनता की अदालत में रखेंगे।"

  • 12:12 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    सैम पित्रोदा पर रेवंत रेड्डी का बयान, बोले- वो NRI हैं, जिससे हमें कुछ लेना-देना नहीं है

    सैम पित्रौदा के बयान पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा, "वे भारत के अनिवासी(NRI) हैं जिससे हमें कुछ लेना-देना नहीं है। अगर उन्होंने गैर विश्वसनीय भारतीय बनकर कोई बयान दिया तो उसके लिए हमारा कुछ बोलना भी ठीक नहीं है... अब वे इस्तीफा भी दे चुके हैं। हमारा और कांग्रेस का अब उनसे कोई लेना-देना नहीं है..."

  • 11:37 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    सैम पित्रोदा के बयान पर क्या बोले रॉबर्ट वाड्रा

    सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर रॉबर्ट वाड्रा ने कहा, "जब आप इस(गांधी) परिवार से जुड़े होते हैं, तो बड़ी ताकत के साथ बड़ी जिम्मेदारी भी आती है, आपको कोई भी कदम उठाने से पहले सोचना होगा। सैम पित्रोदा ने जो कहा है, उससे मैं बिल्कुल असहमत हूं। उन्होंने बकवास की बात की है। जो व्यक्ति इतना पढ़ा-लिखा हो वह ऐसा कैसे कह सकता है?... वे राजीव गांधी के बहुत करीबी थे लेकिन उन्हें थोड़ा जिम्मेदार होना चाहिए... राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा प्रयास कर रहे हैं लेकिन उनके एक बयान से भाजपा को अनावश्यक मुद्दे उठाने का मौका मिल जाता है...''

  • 11:04 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    धर्मेंद्र प्रधान बोले- ओडिशा में पीएम मोदी पर शत प्रतिशत भरोसा

    केंद्रीय मंत्री और संबलपुर से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विश्वसनीयता, उन पर भरोसा ओडिशा में लगभग शत प्रतिशत है। यहां की 21 की 21 सीट भाजपा जीतेगी। PM मोदी ने कहा है कि अपार संभावनाओं का राज्य इतना पीछे क्यों है?"

  • 10:49 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    विक्रमादित्य सिंह ने कंगना रनौत पर साधा निशाना, बोले- उन्हें हिमाचल प्रदेश की शून्य जानकारी है

    मंडी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत के बयान पर कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह ने कहा, "कंगना रनौत को यहां की शून्य जानकारी है... जयराम ठाकुर के समय से ही एयरपोर्ट को लेकर कोई कार्य नहीं हुआ... ये केवल हवाई बाते हैं। धरातल पर इसका कोई प्रभाव देखने को नहीं मिला है... हम भी समर्थन करते हैं कि यहां पर आने वाले समय में एयरपोर्ट बनें... लेकिन जिस धरातल पर वे(भाजपा) एयरपोर्ट बनाना चाह रहे थे वो बहुत उपजाऊ जमीन है... अगर वहां एयरपोर्ट बना तो वहां के बागवान और किसानों का क्या होगा?"

  • 10:17 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    सैम पित्रोदा के बयान पर मनोज झा बोले- बयान का किया खंडन

    RJD नेता मनोज झा ने बताया, "हम में से कोई सैम पित्रोदा के बयान से सहमत नहीं है। कांग्रेस ने इसका खंडन किया, हमने घोर निंदा की। भारत की विविधता के बारे में किसी को इस तरह की अशोभनीय टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है। उत्तर दक्षिण पूरब पश्चिम मिलाकर भारत नाम की माला बनती है।"

  • 10:13 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    बृजेश पाठक बोले- जेपी नड्डा के स्वागत के लिए आतुर हैं

    उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, "भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उत्तर प्रदेश आ रहे हैं। हम सब कार्यकर्ता उनके स्वागत के लिए आतुर हैं। उत्तर प्रदेश में जे.पी. नड्डा जी जहां-जहां भी जनसभाएं कर रहे हैं, भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ आ रही है।"

  • 9:45 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    दिलीप घोष बोले- संदेशखाली में जारों महिलाएं पीड़ित हैं

    भाजपा सांसद दिलीप घोष ने कहा, "संदेशखाली में हज़ारों महिलाएं पीड़ित हैं, वहां जो महिलाएं सामने आईं लोगों को सिर्फ उनके बारे में पता चला। ऐसा नहीं है कि जिन्होंने सामने आकर अपनी बात नहीं की वे पीड़ित नहीं है लेकिन अब सभी जान गए हैं और इस बार सबका वोट भाजपा पड़ेगा।"

     

  • 9:01 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    नवनीत राणा के बयान पर वारिस पठान ने कही ये बात

    भाजपा नेता नवनीत राणा के 15 सेकेंड वाले बयान पर एआईएमआईएम नेता वारिस पठान ने कहा कि नवनीत राणा यह जान चुकी हैं कि वह अमरावती से चुनाव हार रही हैं। यही कारण है कि वह इस तरह का बयान दे रही है। 15 सेकेंड के लिए अगर पुलिस हट गई तो आप क्या करेंगे। पुलिस प्रशासन आखिर कर क्या रही है। अबतक कोई एक्शन क्यों नहीं लिया गया। चुनाव आयोग आखिर क्या कर रहा है। क्या चुनाव के समय इस तरह के बयान देने की अनुमति है। 

  • 7:49 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    दुर्घटना पीड़ित की प्रमोत सावंत ने की मदद

    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कल घोगोल मडगांव में एक दुर्घटना पीड़ित की मदद की।

     

  • 7:05 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मनोज तिवारी ने कहा, यह चुनाव देश का प्रधानमंत्री चुनने के लिए है

    उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से भाजपा उम्मीदवार मनोज तिवारी  ने कहा, "यह चुनाव देश का प्रधानमंत्री चुनने के लिए है...हमारे प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार प्रधानमंत्री मोदी हैं लेकिन दूसरी तरफ(INDIA गठबंधन के पास) कोई उम्मीदवार नहीं है। केवल 25-26 लोगों का एक दल है जिसकी कोशिश है कि मोदी जी प्रधानमंत्री ना बनें क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी भ्रष्टाचार, अपराध के विरोधी हैं और वे विकास में विश्वास करते हैं..." 

  • 6:43 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अमित शाह ने कहा, कांग्रेस पाकिस्तान के एजेंडे को दे रही बढ़ावा

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और उनकी पार्टी पर भारत में पाकिस्तान के एजेंडे को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। जालना लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए आयोजित रैली में शाह ने कहा : "अगर कोई भारत में पाकिस्तान के एजेंडे को बढ़ावा दे रहा है, तो वह राहुल बाबा और उनकी कांग्रेस पार्टी है। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्जिकल और एयर स्ट्राइक करते हैं, राहुल बाबा सवाल उठाते हैं। जब पीएम मोदी आतंकवादियों को मारते हैं, तो राहुल बाबा सवाल उठाते हैं। जब पीएम मोदी सीएए लाते हैं, तो राहुल बाबा कहते हैं कि हम सीएए को खत्म कर देंगे।"

  • 6:24 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    सैम पित्रोदा का विवादित बयान

    सैम पित्रोदा ने बुधवार को विवादित बयान देते हुए उत्तर भारतीयों को गोरा, पूर्वी भारतीयों को चाइनीज और दक्षिण भारतीयों को अफ्रिकन की तरह दिखने वाला बताया था। इसके बाद से भाजपा लगातार सैम पित्रोदा और कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement