Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

स्टडी में हुआ खुलासा, लॉकडाउन के समय अधिक अल्कोहाल का सेवन कर सकता है आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर

हाल में ही आई एक स्टडी में ये बात सामने आई कि लॉकडाउन के समय अधिक एल्कोहाल का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो रहा है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 19, 2020 13:26 IST
अल्कोहाल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/THETUCKENHAYPUB अल्कोहाल

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है जिससे इस महामारी की चैन को तोड़ा जा सके। इसके साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट सरकार लोगों से अपील कर रही हैं कि घरों पर रहें। लॉकडाउन के समय घरों पर रहना लोगों के लिए काफी मुश्किल होता जा रहा हैं। कई ऐसे लोग भी है जिन्होंने लॉकडाउन से पहले अधिक में अल्कोहॉल इकट्ठा कर ली हैं और उसका खूब आंनद ले रहे हैं। लेकिन हाल में ही आई एक स्टडी में ये बात सामने आई कि लॉकडाउन के समय अधिक अल्कोहाल का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो रहा है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित डॉक्टरों से इन बात को माना है कि कोविद -19 के वायरस को दूर करने के लिए एक मजबूत प्रतिरोधक क्षमता होनी चाहिए। वहीं एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान घर पर रहकर शराब पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। 

लॉकडाउन 2.0: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें हेल्दी डाइट प्लान, रहेंगे हर बीमारी से कोसों दूर

मेयो क्लिनिक के आए रिजल्टों  के अनुसार, शराब का अधिक सेवन करने से शरीर बीमारियों से लड़ पाने में असमर्थ हो जाता है। इतना ही नहीं अधिक अल्कोहाल का सेवन करने से निमोनिया होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। 

शोधकर्ताओं ने पाया कि शराब का सेवन करने से शरीर की व्हाइट ब्लड सेल्स में कमी हो जाती है जो इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद करती हैं। इतना ही नहीं शराब पीने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा वृद्धि देखी गई जो प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रभावशीलता को कम करते हैं।

डॉ. शैनन सोवंडल, ER डॉक्टर और  'फ्रैगाइल ’के लेखक   ने फॉक्स न्यूज के हवाले से लिखा था, ''अल्कोहाल लोग इसलिए पीते हैं क्योंकि यह उन्हें पिघला देता है।  इसके साथ ही यह प्रतिरक्षा प्रणाली पर समान प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण धीमा और सुस्त हो जाता है।''

नीम की पत्तियों का सेवन शरीर को रखता है बीमारियों से दूर, स्वामी रामदेव से जानिए इसके लाभ

उन्होंने आगे कहा,  'एक दिन में एक ड्रिंक या हल्के ड्रिंक का सेवन करें तो प्रभाव पड़ने की संभावना बहुत कम हो जाती हैं।

फॉक्स न्यूज की पूर्व रिपोर्ट में कहा गया था कि " पीक नशा' के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली में लगभग 20 मिनट तक तेजी देखी जा सकती है। हालाकि 2 से 5 घंटे के बाद हमारा इम्युनिटी लेवल नीचे आ जाता है। 

एएनआई इनपुट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement