Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लॉकडाउन 2.0: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें हेल्दी डाइट प्लान, रहेंगे हर बीमारी से कोसों दूर

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की ये स्पेशल डाइट प्लान आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के साथ-साथ तनाव और चिंता को कम करने में मदद करेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 20, 2020 13:04 IST
Corona Lock Down 2.0 Rujuta Diwekar Healthy Diet Plan To Boost Immunity- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/TANIDIKBIRBLOG रुजिता दिवेकर डाइट प्लान

देश में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसारता जा रहे है। जिसके कारण पीएम मोदी ने लॉकडॉउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है।  ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर रोजाना इंस्टाग्राम पर लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से हैल्दी रहने के लिए पोस्ट शेयर करती रहती हैं। जहां रुजुता दिवेकर ने लॉकडाउन 1.0 के दौरान खाने-पीने की बेहतरीन चीजों के साथ एक्सरसाइज और हाइट प्लान सोशल मीडिया में शेयर किया था। न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का कहना हैं कि इस समय हर किसी को पारंपरिक चीजों को बनाने और खाने की आदत डाल लेनी चाहिए। 

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाइट प्लान शेयर करते हुए लिखा, 'जैसा कि हम घर पर रह कर कोरोनो वायरस की चैन को तोड़ने का काम करते हैं, तो अब ये वक्त भारतीय खानों की चैन को फिर से अपने डाइट में शामिल करने का वक्त है। एक तरह से, मैं लॉकडाउन को घर में विकसित नॉलेज के साथ हमारे संपर्क को फिर से स्थापित करने के एक अवसर के रूप में देखती हूं। साथ ही इन व्यंजनों के साथ हमारी बचपन की यादें भी ताजा हो सकती हैं।'

लॉकडाइन 2.0 का डाइट प्लान

दिन की शुरुआत

आप अपने दिन की शुरुआत केले के साथ कर सकते हैं। इससे कब्ज की समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ ही भीगे हुए बादाम और किशमिश खा सकते हैं। इससे डायबिटीज और हार्ट संबंधी रोगों को रोकने के लिए मदद मिलेगा। वहीं किशमिश PMS और थायरॉयड से आराम दिलाएगा।

ब्रेकफास्ट
खाना का बना हुआ नाश्ता आपके ब्लड शुगर को ठीक रखने के साथ आपके दिमाग को शांत रखेगा। इसलिए आप ब्रेकफास्ट में पोहा, उपमा, इडली., डोसा, पराठा, अंडा और पाव जैसी चीजें खा सकते हैं। 

कोरोना से ठीक हुए लोग क्या करें ताकि लौट कर न आए ये बीमारी, जानें ज़ोआ मोरानी और स्वामी रामदेव से 

ब्रेकफास्ट और लंच के बीच स्नैक्स
इस समय लिक्विड चीजें के साथ विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें। इसमें आप नींबू, कोकम या आंवला (भारतीय करौदा) शर्बत या किसी अन्य फल के जूस  का सेवन करें।

लंच
लंच में आप दाल- चावल या रोटी-सब्जी के साथ चटनी खा सकते हैं। वहीं अगर शरीर में बी-12, डी जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पर कमी हैं, तो केला, चीनी, दूध और चपाती से बने शिकंजी पोली का सेवन करें।

लॉकडाउन में सेहतमंद कैसे रहें दिल के मरीज, जानें स्वामी रामदेव से योगासन और उपचार 

दोपहर का स्नैक्स
सूखा नारियल , गुड़ या काजू और गुड़ से बना कुछ चीज खा सकते हैं। आप चाहे तो आप मठरी, शकरपारा, कुरमुरा, चिवड़ा या चकली जैसे कुछ सूखे स्नैक्स ले सकते हैं। इससे आपका दिमाग सही रहेगा और आवश्यक वसा और खनिजों की पूर्ति होगी।

डिनर
डिनर में आप दाल या फलियां के साथ खिचड़ी, चावल, अंडे या पनीर का सेवन कर सकते हैं।  इनमें गैर-आवश्यक अमीनो एसिड और फाइबर पाया जाता है तो शरीर में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया की रक्षा करते हैं।

सोने से पहले
सोने से पहले एक गिलास हल्दी दूध जरूर पिएं। औप चाहे तो इसमें जायफल भी डाल सकते है। वहीं अगर आपको जोड़ों में दर्द की समस्या है तो अदरक और खूबसूरती के लिए केसर दूध में डाल सकते हैं।

इसके अलावा रोजाना 30 मिनट एक्ससाइजड करें और कुछ अच्छी आदते बनाएं। इससे आपका मूड सही रहने के साथ-साथ शरीर हैल्दी रहेगा।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement