Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोरोना से ठीक हुए लोग क्या करें ताकि लौट कर न आए ये बीमारी, जानें ज़ोआ मोरानी और स्वामी रामदेव से

स्वामी रामदेव ने बताया कि अभिनेत्री ज़ोआ मोरानी रोजाना अष्टांग योगाभ्यास करती हैं। जिससे वह जल्दी से जल्दी रिकवर हो गई हैं। जानें इस योगासनों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 16, 2020 10:58 IST

कोरोना बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है, लेकिन देश में इस बीमारी से हजारों लोगों से जंग को जीता है। इन्हीं वॉरियर्स नें से एक है अभिनेत्री ज़ोआ मोरानी जो कोरोना (Covid-19) को हराने में कामयाब हो गई हैं। 

इस बारे में अभिनेत्री ज़ोआ मोरानी कहती हैं कि अब मैं बिल्कुल ठीक हूं। मैं 6 साल से योग करती रही हूं। जिसके कारण ही आज मुझे रिकवर होने में काफी मदद मिला। इसके साथ ही डॉक्टरों द्वारा दी गई दवा से मैं जल्दी ठीक हो गई।

स्वामी रामदेव कहते हैं कि जब हमारी बॉडी सपोर्ट नहीं करती है तो कोई भी दवा फायदा नहीं करती है। इसके लिए योग करना बहुत ही जरुरी है। जिससे हमारी आत्मा, तन आदि मजबूत रहेगा। साथ ही बीमारियों कोसों दूर रहेंगे। 

किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए अपने शरीर का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसके लिए अपने खानपान, जीवनशैली के साथ-साथ योग पर ध्यान दें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

स्वामी रामदेव (Swami Ramdev) ने बताया अगर कोई व्यक्ति कोरोना की जंग जीतकर वापस आ गया है, तो भी वह रोजाना योग (Yoga Asanas) करें। जिससे दोबारा कोरोना का संक्रमण होने से बचा जा सकता है।

 पिएं ये काढ़ा

स्वामी रामदेव  ने बताया कि प्राणायम के साथ-साथ इस काढ़े को पिएं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलेगी। इसके लिए गर्म पानी के साथ अदरक, गिलोय, लौंग, तुलसी, हल्दी का काढ़ा बनाएं और नियमित रूप से इसका सेवन करें। 

थायरॉयड की समस्या से निजात दिला सकता है योग, स्वामी रामदेव से जानें योगासन 

रिकवर होने के बाद करें ये आसन 

स्वामी रामदेव ने बताया कि अभिनेत्री ज़ोआ मोरानी रोजाना अष्टांग योगाभ्यास करती हैं। जिससे वह जल्दी से जल्दी रिकवर हो गई हैं। 

भस्त्रिका

इस प्राणायाम में लंबी गहरी सांस भरकर छोड़े। इस योग को करने से पूरी बॉडी में एनर्जी से भर जाती है। जिसके साथ ही अधिक मात्रा में शरीर में ऑक्सीजन जाती है। जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और  फेफड़ो और हार्ट को हैल्दी रखने में मदद करेगा। 

कपालभाति

इस योग को नियमित रूप से  5-10 मिनट करना चाहिए। इससे पूरा शरीर हैल्दी रहता है। साथ ही पूरे शरीर में ऑक्सीजन ठीक ढंग से फैलेगी। 

अनुलोग- विलोम

शरीर में ऑक्सीजन का इजाफा होता है। जिससे पूरा शरीर बैलेंस होता है। अगर किसी व्यक्ति का शरीर में बैलेंस नहीं होता है तो उसे कोई न कोई रोग जरूर हो सकता है। इसलिए रोजाना ये आसन करें। इस प्राणायाम को करने से शरीर भीतर से सैनिटाइज होने के साथ-साथ तनावनुक्त रहेगा।

सूर्य नमस्कार

अक्षय ऊर्जा का सबसे बड़ा स्त्रोत है। इसलिए रोजाना इस आसन को 5 मिनट से लेकर 20 मिनट तक कर सकते हैं। इससे कोरोना से लड़ने मदद मिलेगी। साथ ही शारीरिक और मानसिक रुप से फिट रहेंगे।

तितली आसन

 इस आसन को करने से इम्यूनिटी बूस्ट होगी। इसके साथ ही आपका शरीर लचीला होगा साथ ही जोड़ों के दर्द मिलेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement