Friday, April 19, 2024
Advertisement

हाई यूरिक के मरीज खाएं मखाना, पानी की तरह खून से सोख लेगा प्यूरिन!

हाई यूरिक में मखाना: मखाना फाइबर से भरपूर एक ऐसा फूड है जो कि प्यूरिन मेटाबोलिज्म को तेज करने (makhana for purine metabolism) में मददगार है। लेकिन, क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 27, 2024 6:00 IST
makhana in high uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL makhana in high uric acid

हाई यूरिक में मखाना: मखाना एक ऐसा फूड है जो कि पाचन क्रिया को तेज करने वाला माना जाता है। ये फाइबर से भरपूर है जो कि पानी को सोखकर आंतों के कामकाज की गति को तेज कर देता है। ये प्रेशर बढ़ाता है और आंतों के मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है। लेकिन, हाई यूरिक एसिड में ये फूड बेहद कारगर तरीके से काम करता है। ये शरीर में जमा प्यूरिन के कणों को बाहर निकालने में मदद करता है और फिर यूरिक एसिड में कमी लाता है। इसके अलावा भी ये फूड हाई यूरिक एसिड की समस्या (makhana for high uric acid) में फायदेमंद है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई यूरिक में मखाना खाने के फायदे-Makhana for high uric acid

1. प्यूरिन पचाने वाला

दरअसल, मखाना को ऐसे समझें कि इसका फाइबर अपने साथ बहुत सारी चीजों को सोख सकता है। जैसे कि ये शरीर से प्यूरिन को खींच लेता है और इसे मल के साथ शरीर से बाहर करने में मदद करता है। इसके अलावा ये प्रोटीन से निकलने वाले वेस्ट को पचाने में मदद करता है जिससे ये यूरिक एसिड के रूप में शरीर में जमा न हो। तो, इस वजह से हाई यूरिक में मखाना जरूर खाएं। 

high uric acid

Image Source : SOCIAL
high uric acid

आंतों के कैंसर से जूझ रहे थे Pankaj Udhas, जानें क्यों और कैसे होता है Pancreatic Cancer?

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद

हाई यूरिक में मखाना खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये हड्डियों के लिए अच्छा है। मखाना कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो स्वस्थ हड्डियों के लिए जरूरी है।  इससे प्यूरिन के कारण हड्डियों में होने वाली सूजन की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। तो, आपको करना ये चाहिए कि शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकें और इसके लिए मखाना खाएं।

दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है ये, रिसर्च में बताया इससे ज्यादा हेल्दी कोई पावर फूड नहीं!

तो, रोजाना सुबह या रात में सोने से पहले मखाना को दूध में भिगोकर खाएं। इसके अलावा आप मखाने की खिचड़ी भी खा सकते हैं जो कि इस समस्या में फायदेमंद है।तो, इन बातों का ख्याल रखें और हाई यूरिक एसिड में मखाना खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement