Monday, May 06, 2024
Advertisement

लाल मिर्च का सेवन करने के हैं कई फायदे, आज ही दूर करें इससे जुड़ा मिथक

लाल मिर्च न आपके जायके को बढ़ाता बल्कि इसका सेवन करने के कई फायदे हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 13, 2022 19:34 IST
लाल मिर्च- India TV Hindi
Image Source : PEXELS लाल मिर्च

Highlights

  • लाल मिर्च का सेवन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है
  • कैंसर के खतरे को कम करता है लाल मिर्च का सेवन

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के सम्मेलन में प्रस्तुत किए जाने वाले एक हालिया अध्ययन के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से मिर्च का सेवन करते हैं, उन्हें हृदय रोग या कैंसर से मरने की संभावना कम होती है। अमेरिका, चीन, ईरान और इटली में 5,70,000 लोगों के आहार पैटर्न पर शोध किया गया, जिसके परिणामस्वरूप मिर्च खाने वाले लोगों का पता चला।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के सम्मेलन में पेश किए जाने वाले शोध के अनुसार, मसालेदार भोजन के स्वाद के कई फायदे होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली, चीन और ईरान में 5,70,000 से अधिक परीक्षण से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से बाल मिर्च युक्त भोजन खाते हैं, उनमें "हृदय रोग या कैंसर से मरने का जोखिम काफी कम होता है।" इसलिए, यहां हम आपके लिए लाल मिर्च को अपने आहार में शामिल करने के पांच और कारण बता रहे हैं:

मोटापे से हैं परेशान तो स्वामी रामदेव के पास है इसका अद्भुत समाधान, 1 महीने में घट जाएगा 10 किलो वजन

इम्युनिटी बढ़ाता है

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए, इम्यूनिटी को बढ़ाता आज के वक्त की जरूरत है। काली मिर्च में विटामिन सी होता है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अच्छा होता है।

एनीमिया को रोकता है

लाल मिर्च बहुत प्रभावी होती है। इसमें विटामिन बी 6 और फोलेट होता है जो आपके रक्त की कमी नहीं होने देता है।

आंखों के लिए अच्छा
लाल मिर्च में विटामिन ए का गुण होता है जो आपकी आंखों के लिए अद्भुत काम करता है। खासकर रात के समय। इसलिए मिर्च को अपने आहार में अवश्य शामिल करें।

कैंसर के खतरे को कम करता है
मिर्च मिर्च में लाइकोपीन की उच्च मात्रा होती है जो कुछ अध्ययनों के अनुसार विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे फेफड़ों के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और बहुत कुछ को रोकता है।

अधिक कैलोरी बर्न करता है
वजन कम करने के लिए भी लाल मिर्च आपके लिए अच्छी है। ये आपके शरीर में थर्मोजेनेसिस को नियंत्रित करते हैं जो आपके मेटाबोलिज्म एक्टिविटी को बढ़ाता है और आप अधिक कैलोरी बर्न करने में सक्षम होंगे।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement