Thursday, May 16, 2024
Advertisement

सावधान! हल्के में न लें एसिडिटी और गैस की समस्या, एक्सपर्ट ने बताया 4 बड़े कारण

Causes of acidity: एसिडिटी और गैस की समस्या से हम लोग अक्सर परेशान रहते हैं। लेकिन, हम इसके कारणों के बारे में नहीं जानते। तो, आइए एक्सपर्ट से समझते हैं क्यों होती है ये दिक्कत।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 08, 2024 20:32 IST
 causes of gastric acidity - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL causes of gastric acidity

Gastric acidity problem:  सीने में जलन और एसिडिटी से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं और समझ नहीं पाते कि ये दिक्कत क्यों हो रही है। कई बार तो इसकी वजह से लोगों को नींद नहीं आती और सीने में एसिडिटी बनी रहती है। साथ ही खाना खाने से लेकर उठने-बैठने तक में दिक्कत आने लगती है। ऐसे में ज्यादातर लोग इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इसलिए हमने डॉ. कपिल शर्मा, गेस्ट्रोलॉजी, अवध हॉस्पिटल लखनऊ से बात की। जिन्होंने बताया किन मेडिकल कंडीशन की वजह से ये दिक्कत होने लगती है।

गैस की समस्या क्यों होती है-Causes of acidity and gas? 

1. कब्ज-Constipation

कब्ज के कारण गैस पास करना मुश्किल हो जाता है और पूरा शरीर सूजन में आ जाता है। इसकी वजह से पेट ही नहीं शरीर के कई अंगों में दिक्कत होने लगती है। इसलिए सबको कब्ज से बचना चाहिए और इसके लिए फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें, मोटे अनाज खाएं और खूब सारा पानी पिएं। 

तो, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए कच्चा प्याज? जानें क्या कहती है ये रिसर्च

2. खाद्य असहिष्णुता-Food intolerances

आपका पाचन तंत्र कुछ खाद्य पदार्थों, जैसे कि डेयरी उत्पादों (लैक्टोज) में चीनी या गेहूं और अन्य अनाज में ग्लूटेन जैसे प्रोटीन को तोड़ और अवशोषित नहीं कर पाता है, तो गैस या सूजन हो सकती है। ऐसे में जब आप इन फूड्स को खाते हैं तो गैस और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। 

3. क्रोनिक इंटेस्टाइनल डिजीज-Chronic intestinal disease

क्रोनिक इंटेस्टाइनल डिजीज जैसे डायवर्टीकुलिटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस या क्रोहन रोग में शरीर अतिरिक्त गैस बनाने लगती है। ये अक्सर पुरानी आंतों की बीमारियों में ज्यादा होती है। इसलिए, अगर किसी को लंबे समय तक गैस की समस्या परेशान करे तो डॉक्टर को जाकर जरूर दिखाएं।

उड़द की दाल से बनने वाला ये लड्डू गैस और जोड़ों की अकड़ने में फायदेमंद, सेलिब्रिटी डायटीशियन से जानें अन्य लाभ

4. छोटी आंत में बैक्टीरिया का बढ़ना-Small bowel bacterial overgrowth

छोटी आंत में बैक्टीरिया का होना गैस की समस्या का कारण बनती है। इसमें अतिरिक्त गैस, दस्त और वजन कम हो सकता है। इसलिए इन तमाम कारणों को नजरअंदाज न करें और गैस व एसिडिटी होते ही डॉक्टर को दिखाएं। साथ ही लाइफस्टाइल और डाइट का खास ख्याल रखें ताकि दूसरी समस्याओं से आप बचे रह सकें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement