1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. 40 की उम्र के बाद ऐसी होनी चाहिए पुरुषों की डाइट, रहेंगे जवान और ताकतवर

40 की उम्र के बाद ऐसी होनी चाहिए पुरुषों की डाइट, रहेंगे जवान और ताकतवर

40 की उम्र के बाद पुरुषों को खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए आप अपनी थाली में इन चीजों को जरूर शामिल करें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 24, 2021 15:07 IST
fitness and diet tips all men over 40 - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM fitness and diet tips all men over 40 

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण खुद को फिट रखना एक चुनौतीपूर्ण काम हो गया है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि एक तो सभी काम कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से हो जाते हैं। जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटी जरा सी भी नहीं हो पाती हैं। वहीं दूसरी ओर अनहेल्दी खाना, जिसका सेवन करके आप कई बीमारियों को दावत देते हैं। लेकिन 40 की उम्र में खुद को फिट रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। इसके लिए आपको अपनी खानपान की आदतों पर थोड़ा बदलाव करना जरूरी है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार 40 की उम्र के बाद अधिकतर लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डायबिटीज, मोटापा, रक्तचाप, तनाव, हार्ट अटैक, इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ मेटाबॉलिज्म का धीमा हो जाना शामिल है। इतना ही नहीं अगर आपने खुद का ठीक ढंग से ख्याल नहीं रखा तो दिल संबंधी कई बीमारियों को दावत दे देते हैं। ऐसे में अगर आप खुद को रोगों से मुक्त रखने के साथ 40 की उम्र के बाद भी जवान दिखना चाहते हैं तो अपनी कुछ आदतों के साथ-साथ खानपान में बदलाव करना जरूरी है। इसलिए डाइट में प्रोटीन, गुड फैट, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए।

30-35 की उम्र में युवा हो रहे हैं बीपी, डायबिटीज के शिकार, स्वामी रामदेव से जानें 30 मिनट में कैसे रखें खुद को फिट

keep yourself hydrated

Image Source : INDIA TV
keep yourself hydrated

खुद को रखें हाइड्रेड

हर उम्र के लोगों को खुद को हाइड्रेड रखने में कोई कमी नहीं करना चाहिए। अगर आपका शरीर ठीक ढंग से हाइड्रेट रहेगा तो आप कई बीमारियों से दूर रहने के साथ आपकी स्किन हेल्दी और चमकदार रहेगी।  इसलिए एक दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं। पानी के अलावा आप चाहे तो नारियल पानी, किसी फल या सब्जी का जूस या फिर हर्बल टी पीकर खुद को फिट रख सकते हैं। 

fitness and diet tips all men over 40

Image Source : INDIA TV
fitness and diet tips all men over 40 

फाइबर के लिए खाएं ये चीजें
शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ पाचन तंत्र को फिट रखने में फाइबर मदद करता है। इसके साथ-साथ यह कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, ब्लड प्रेशर आदि को कंट्रोल कर सकता है। इसलिए अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर चीजें जैसे ब्रोकली, कैबेज, अखरोट, स्प्राउट, एवोकाडो, सेब, ड्राई फ्रूट्स, मक्का आदि शामिल कर सकते हैं। 

fitness and diet tips all men over 40

Image Source : INDIA TV
fitness and diet tips all men over 40 

गुड फैट के लिए करें इन चीजों का सेवन
शरीर में बैड फैट की अधिकता होती है। इसलिए हमें ऐसी चीजों को अपनी थाली में शामिल करना चाहिए। जिसमें गुड फैट अधिक मात्रा में हो। ऐसे में आप एवोकाडो, ड्राई फ्रूट्स, चिया सीड्स, फैटी मछली, अंडा, ऑलिव ऑयल आदि को शामिल करें।  

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें गिलोय का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Whole Grain foods

Image Source : INDIA TV
Whole Grain foods

साबुत अनाज खाएं
 40 साल की उम्र के बाद शरीर को ताकवर और स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में साबुत अनाज जैसे  मक्का, ओट्स, दलिया, ब्राउन राइस, जौ, चना, राजगीर, कूट्टी, रागी आदि चीजें शामिल करें। 

protein rich food

Image Source : INDIA TV
prprotein rich food

नेचुरल प्रोटीन लें
आज के समय में शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए विभिन्न तरीके के पाउडर, कैप्सूल आदि का सेवन करते हैं, जिसका अपना साइड इफेक्ट्स होते हैं। आप चाहे तो नैचुरल तरीके से शरीर में प्रोटीन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप डाइट में  दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, राजमा आदि शामिल करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania
bigg boss 15