Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

छोटी सी दिखने वाली मेथी बड़े कमाल की होती है। इसका सेवन करके आसानी से आप ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 02, 2020 12:56 IST
डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NUTRIASK डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

ठंड के मौमस में डायबिटीज के मरीजों को अपना खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। क्योंकि इस मौसम में अचानक से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा होता है। ठंड में अक्सर लोग एक्सरसाइज कम करते हैं या फिर बंद कर देते हैं। जबकि हाई कैलोरी डाइट लेते हैं। ठंड में सर्दी-खांसी की दवा, एंटी बायोटिक लेते हैं। जिनका शुगर बॉर्डर लाइन पर होता है वो बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी हैं कि अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आसानी से आपका ब्लड शुगर लेवल में रहें। इसके लिए आप मेथी का सेवन कर सकते हैं। जानिए कैसे करें सेवन।

मेथी में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के अलावा वजन कम कर, बीपी कंट्रोल करने के साथ कई बीमारियों से बचाव करती है।

पीठ दर्द की समस्या से जल्द राहत दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, बस ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसे करें मेथी का सेवन

डायबिटीज के मरीज मेथी का सेवन कई रूपों में कर सकते हैं। आप इसे अधिक मात्रा में सब्जी में डाल सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

Image Source : INSTAGRAM//JUICEMAN_SCOTLAND/
डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

अंकुरित मेथी

जब तरह हम चने और दाल को अंकुरित करते हैं। उसी तरह मेथी को अंकुरित करके खाने से आपको काफी लाभ मिलेगा। रात को सोने से पहले मेथी को पानी में भिगो दें। दूसरे दिन सुबह पानी निकालकर किसी कॉटन के कपड़े में बांध दें। आप देखेंगे कि 1-2 में मेथी अंकुरित हो गई है। इसकी थोड़ी मात्रा में सेवन करे।

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने का काम करता है अंजीर, बस इस तरह करें सेवन

मेथी का पानी
मेथी का पानी भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है। एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी डाल रातभर के लिए छोड़ दें।  दूसरे दिन इसे छानकर खाली पेट पी लें।

मेथी का साग
मेथी में हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नामक एक एमिनो तत्व होता है। जो डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए मेथी के साग से सब्जी, पराठा, थेपला या फिर चावल, ओट्स आदि के साथ खा सकते है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement