Monday, April 29, 2024
Advertisement

सफेद बालों को काला करने में कारगर है इन 2 चीजों का कॉम्बिनेशन, जानें इस्तेमाल का तरीका

अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं और आप कुछ उपायों को खोज रहे हैं तो आपको कॉफी और हिना का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके बालों की रंगत बदलने और इन्हें काला करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसके कई फायदे हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 18, 2024 19:20 IST
 coffee with henna- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL coffee with henna

सफेद बालों की समस्या आजकल लोगों को ज्यादा परेशान कर रही है। इसके पीछे कारण कई हैं जैसे कि बढ़ता प्रदूषण, डाइट से जुड़ी कमियां और लाइफस्टाइल का खराब होना। इसके अलावा हेयर केयर से जुड़ी कमियां भी सफेद बालों की समस्या का कारण बनती है। ऐसे में खान-पान के अलावा अगर आप कुछ चीजों की मदद ले तो आसानी से अपने बालों को काला कर सकते हैं। जैसे कि कॉफी और हिना का इस्तेमाल जो कि बालों को काला करने में कारगर तरीके से मदद कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका और बालों के लिए इनके फायदे।

बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल करें हिना और कॉफी

बालों को काला करने के लिए हिना और कॉफी का इस्तेमाल आपके बालों के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। सबसे पहले तो ये आपके बालों को काला करता है।  फिर ये आपके बालों के टैक्सचर को सही करता है और फिर आपके बालों को अंदर से मुलायम बनाता है। इसके अलावा बालों की कई समस्याओं में कमी लाता है जैसे कि डैंड्रफ को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये स्कैल्प इंफेक्शन को कम करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। तो, अपने सफेद बालों में लगाएं हिना और कॉफी।

महिलाएं बिलकुल भी इग्नोर न करें ये चीजें, डॉक्टर से जानें कारण और फिर बचाव के उपाय

हिना और कॉफी को लगाने का तरीका

हिना और कॉफी को लगाने के लिए पहले को हिना यानी मेहंदी को नींबू के पानी में भिगोकर रख दें। आप चाहें तो आंवले के पानी में ये काम कर सकते हैं। इसके लिए आप लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे रंग गहरा और काला आता है। अब आपको करना ये है कि कॉफी को मेहंदी के साथ मिलाएं और फिर इसे बालों में लगाएं। थोड़ी देर इसे सूखने दें और जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो पानी से बाल धो लें।

 coffee with henna benefits in hindi

Image Source : SOCIAL
coffee with henna benefits

ठंड में बेबी को हो गए हैं डाइपर रैशेज, तुरंत राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

तो, इस तरह आप बालों को काला करने के लिए हिना और कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं।  तो, अंत में बालों को काला करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement