Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मोमोज के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों को दे रहे दावत

भारत में मोमोज कम समय में लोगों के फेवरेट बन चुके हैं। अगर आप भी मोमोज पसंद करते हैं तो पहले इसके नुकसान (side effects of momos) जान लीजिए।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 22, 2023 12:47 IST
disadvantages of momos- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK disadvantages of momos

भारत में अब तक लोगों को चाट, पकौड़े और समोसे पसंद होते हैं लेकिन आज के समय में मोमोज का चस्का लोगों को लगा हुआ है। हर गली में आपको एक मोमोज का स्टॉल दिखाई दे जाएगा। मोमोज यूं तो कई तरीकों से सर्व किया जाता है लेकिन सबसे ज्यादा लोग इसे स्टीम खाना ही पसंद करते हैं और ये खाते हुए सोचते हैं कि वह हेल्दी चीज खा रहे हैं। अगर आप भी मोमोज को हेल्दी मानते हैं तो यहां इसके सेहत पर पड़ने वाले नुकसान जान लीजिए।

मोमोज खाने से बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा (Eating momos increases the risk of these diseases)

डायबिटीज

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि जो मोमोज मैदे से बनते हैं उन्हें लगातार खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जिसके कारण लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं।

कमजोर हड्डियां 

मैदे को रिफाइंड आटा भी कहते हैं, इसे बनाने के लिए गेहूं से प्रोटीन और फाइबर को अलग कर दिया जाता है। ऐसे में जब आप मोमोज ज्यादा खाते हैं तो यही मैदा आपके शरीर में जाकर हड्डियों के कैल्शिम को भी सोखने लगता है। 

बवासीर

मैदे से बने मोमोज को खाने से बवासीर की समस्या हो सकती है। मोमोज खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है और इसकी तीखी चटनी के कारण आपको वबासीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

कैंसर 

कुछ जगहों पर मोमोज बनाने के लिए मोनोसोडियम ग्लूटामाइन (MSG) का प्रयोग भी होता है, जिससे इसका स्वाद बढ़ जाता है लेकिन इससे कैंसर होने का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। 

दिल की बीमारियां

मोमोज के साथ की चटनी में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसलिए यह ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा सकता है। बीपी बढ़ने से हार्ट से संबंधित कई बीमारियां जैसे हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: गुस्से के कारण हो सकते हैं बीमारियों के शिकार, स्वामी रामदेव से जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

चोट लगने के बाद खून बहना बंद नहीं होता तो इस डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं आप, जानें लक्षण और कारण

कोरोना के नए वेरिएंट ने इन देशों में दी दस्तक, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement