Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट इस दाल का पानी पीने से कम होगी फैटी लिवर की समस्या, बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी कारगर

इस दाल को पेट के लिए सुपाच्य भोजन कहा जाता है। ऐसे में जब फैटी लिवर ( moong dal ka pani peene ke fayde for fatty liver) के मरीज इसका सेवन करते हैं तो कई दिक्कतों से बचाव होता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 27, 2024 7:18 IST
moong dal ka pani for fatty liver- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL moong dal ka pani for fatty liver

आजकल लोगों में फैटी लिवर की समस्या तेजी से बढ़ कई है। स्थिति ऐसी है कि हर कोई लिवर में गंदगी या कहें कि फैट जमा होने की शिकायत करता है। इतना ही नहीं लोग पाचन क्रिया से जुड़ी समस्या से भी परेशान रहते हैं जिसका एक बड़ा कारण है लिवर का सही से काम न करना। ऐसे में मूंग दाल का पानी पीना कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये पानी न सिर्फ शरीर में जमा फैट को डिटॉक्स करता है बल्कि, ये पाचन क्रिया को भी तेज करने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये धमनियों को साफ करता है और इसे सेहतमंद रखने में मदद करता है। इसके अलावा भी मूंग दाल का पानी पेट की अलग-अलग समस्याओं के लिए फायदेमंद है। लेकिन, सबसे पहले जानते हैं फैटी लिवर में इसे पीने के फायदे।

फैटी लिवर में मूंग दाल का पानी पीने के फायदे-Moong dal ka pani for fatty liver

मूंग में फाइबर और कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्ल होते हैं जो कि पाचन तंत्र को तेज करने के साथ लिवर के काम काज को भी बेहतर बनाते हैं। इसका पहला काम है शरीर को डिटॉक्स करना। फैटी लिवर में जब व्यक्ति सुबह-सुबह इस दाल का पानी पीता है तो ये लिवर सेल्स में जमा गंदगी को डिटॉक्स करता है और इसे अपने साथ चिपाकर फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये लिवर के काम काज में भी तेजी लाता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है क्योंकि लिवर ही वो अंग है जो कि कोलेस्ट्रॉल बनाने के काम में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

moong dal ka pani

Image Source : SOCIAL
moong dal ka pani

मूंग की दाल का पानी पीने से क्या फायदा होता है? 

1. डिटॉक्सीफायर है मूंग दाल

मूंग दाल का पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और पाचन क्रिया को तेज करने में मदद करता है। ये  पेट को साफ करता है और ब्लैडर को हेल्दी रखने में मददगार है। इतना ही नहीं ये पेशाब से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। साथ ही जिन लोगों को वेट लॉस करना है उनके लिए भी ये मददगार है।

2. शरीर को हाइड्रेट करता है

शरीर को हाइड्रेट करने में मूंग दाल का पानी काफी फायदेमंद है। ये इम्यून सेल्स को बढ़ावा देता है और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। इतना ही नहीं ये गर्मियों मे इसे सुबह खाली पेट पीना शरीर को पानी की कमी से बचाता है। इस प्रकार से ये दाल शरीर को हाइड्रेट करने के साथ आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको मूंग दाल का पानी पीना चाहिए।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement