Friday, April 26, 2024
Advertisement

हाइपरटेंशन को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है, बीपी की इस समस्या से बचना है तो आदतों में कर लें ये बदलाव

Cure Hypertension: हाइपरटेंशन यानि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या युवाओं को सबसे ज्यादा परेशान कर रही है। इसकी बड़ी वजह लाइफस्टाइल और कुछ आदतें बन रही हैं। इन आदतों में बदलाव करके आप बीपी की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: March 26, 2024 13:08 IST
hypertension- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hypertension

दुनियाभर में हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हाई बीपी यानि उच्च रक्तचाप से दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति हो सकती है। हालांकि अच्छी बात ये है कि ब्लड प्रेशर को डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल से आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। हालांकि सेहत के साथ लापरवाही आपकी जान मुश्किल में डाल सकती है। आजकल बीपी की समस्या युवाओं में सबसे ज्यादा बढ़ रही है। तेज गुस्सा आना, चिड़चिड़ापन, तनाव और अस्वस्थ खाने के कारण ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगी है।

हाइपरटेंशन का खतरा किसे है? 

  • ज्यादातर लोगों में उम्र बढ़ने के साथ ये समस्या होती थी, लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोगों की बीपी की समस्या होने लगी है
  • जिन लोगों का वजन अधिक है या मोटापा है उनमें उच्च रक्तचाप होने की संभावना ज्यादा होती है।
  • 55 साल से पहले पुरुषों में महिलाओं की तुलना में और 55 साल के बाद पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ब्लड प्रेशर की समस्या का खतरा रहता है।
  • खराब लाइफस्टाइल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा करती है। जिसमें ज्यादा सोडियम खाना, पोटेशियम की कमी और व्यायाम कम करना।
  • परिवार में किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रही है तो आपको भी बीपी की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

हाइपरटेंशर को कैसे कंट्रोल करें 

  1. हेल्दी डाइट- अगर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो सबसे पहले डाइट में बदलाव करें। आपको खाने में सोडियम (नमक) की मात्रा कम करनी चाहिए। वहीं पोटेशियम की मात्रा बढ़ा दें। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें फैट की मात्रा कम हो। ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। 

  2. नियमित व्यायाम करें- व्यायाम न सिर्फ बीपी को कंट्रोल रखता है बल्कि कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है। हाइपरटेंशन के मरीज को रोजाना कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए। आपको हर सप्ताह 1 घंटा 15 मिनट की इंटेंस एक्सरसाइज करनी चाहिए, जैसे एरोबिक, तेज वॉक, जॉगिंग करना।

  3. शराब सिरगरेट न पिएं- हाइपरटेंशन के मरीज को शराब और सिगरेट से दूरी बनाकर रखना जरूरी है। ज्यादा शराब पीने से रक्तचाप बढ़ सकता है। वहीं धूम्रपान भी आपके दिल के लिए खतरनाक है। सिगरेट पीने से बीपी बढ़ जाता है। जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

  4. वजन को कंट्रोल रखें- अधिक वजन होने या मोटापा होने से उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। हेल्दी वेट मेंटेन करने से बीपी की समस्या को कम किया जा सकता है। वजन बढ़ने से डायबिटीज की समस्या भी बढ़ सकती है। इसलिए मोटापे को कंट्रोल रखें।

  5. तनाव कम करें- आजकल मोटापे के बाद तनाव सारी समस्याओं की जड़ बनता जा रहा है। कोशिश करें कि तनाव को कैसे भी अपनी लाइफ में कंट्रोल करके रखें। इससे न सिर्फ आपकी फिजिकल हेल्थ बल्कि मेंटल हेल्थ भी अच्छी रहेगी। हाइपरटेंशन की बड़ी वजह टेंशन है। इसलिए मन को शांत रखने की पूरी कोशिश करें और तनाव को कम करने के तरीकों पर काम करें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement