Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का शानदार उपाय है मोरिंगा की पत्तियां, ऐसे करें सेवन

मोरिंगा की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: November 10, 2021 8:59 IST
Moringa Leaves For Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MORINGA5000_ Moringa Leaves For Diabetes

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए अगर आप ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको पूरी जिंदगी सतर्क रहने की जरूरत होती है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खाने-पीने और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। लंबे समय तक भूखे नहीं रहना, स्टार्च वाले फूड के साथ-साथ मीठी चीजों से दूरी बनानी होगी। अगर आपने जरा सी लापरवाही बरती तो शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए खानपान के साथ-साथ कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कई तरीकों को अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो सहजन का सेवन कर सकते हैं। सहजन को मोरिंगा सहित कई नामों से जानते हैं। जानिए कैसे करें इसका सेवन। 

योग से होगा बॉडी-माइंड डिटॉक्स, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें शरीर को अंदर से साफ

ब्लड शुगर में कैसे कारगर होगा सहजन?

सहजन की पत्तियां एनर्जी बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित बनाए रखने की क्षमता के लिए जाना जाता हैं। सहजन की पत्तियों में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में इंसुलिन के स्राव को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। 

मोटापा कम करना चाहते हैं तो ना करें इन फलों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजन

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सहजन की पत्तियों का सेवन

  • आप मोरिंगा की पत्तियों को खाने में या सलाद में शामिल कर सकते हैं या फिर पालक की तरह स्टीम करके इसका सेवन कर सकते हैं। 
  • आप चाहे तो सहजन की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सहजन की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद इसे मखमल या कॉटन के कपड़े से छान लें। यह कैफीन मुक्त सहजन का पाउडर स्वाद में कड़वा-मीठा होता है और इसे प्रतिदिन 5 ग्राम से अधिक नहीं खाना चाहिए। अब एक पैन में पानी डालें और इसमें थोड़ी सहजन का पाउडर डालकर उबालें। इसके बाद इसे छान लें और शहद मिलाकर सर्व करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement