Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन 5 वजहों से कुछ लोगों का सबसे ज्यादा खून चूसते हैं मच्छर, कहीं आप तो इसमें नहीं

कई बार ऐसा होता है कि कई सारे लोग आपके आसपास बैठे होते हैं लेकिन मच्छर सिर्फ आपको काटते हैं। जानें इसके पीछे की वजह।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 01, 2020 18:51 IST
Mosquitoes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MYSTERYDAD007 Mosquitoes

कई बार ऐसा होता है कि कई सारे लोग आपके आसपास बैठे होते हैं लेकिन मच्छर सिर्फ आपको काटते हैं। ऐसे में मन में कई बार ये बात भी आती है क्या मच्छर सिर्फ आपको ही काटने के लिए ढूंढते रहते हैं। अगर आपके भी मन में कई बार ये बात आती है और आप इस बात का जवाब ढूंढ रहे हैं तो इसकी वजह क्या है वो हम आपको बताएंगे। दरअसल, इसके पीछे एक साइंटिफिक रीजन है। इन साइंटिफिक कारण में आपका किसी खास ब्लड ग्रुप का होना या फिर कुछ और वजह भी हो सकती हैं। जानें मच्छर काटने के कारण।

ओ ब्लड ग्रुप

कई रिसर्च में ये देखा गया है कि मच्छर ओ ग्रुप की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। यानी कि जो लोग ओ ग्रुप वाले होते हैं उन्हें मच्छर बाकी लोगों की तुलना में सबसे ज्यादा काटते हैं। ओ ग्रुप वाले के खून में कुछ खास प्रकार के तत्व पाए जाते हैं। यही तत्व मच्छरों को आकर्षित करते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार मच्छरों में इतनी क्षमता नहीं होती कि वो हर तरह के ब्लड ग्रुप को पचा सकें।

पसीना 
ऐसा माना गया है कि जिन लोगों को बहुत पसीना आता है उन्हें मच्छर सबसे ज्यादा काटते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पसीने में लैक्टिक एसिड, यूरिक एसिड और अमोनिया जैसे तत्व होते हैं। इन तत्वों से मच्छर सबसे ज्यादा आकर्षित होते हैं। 

जो लोग ज्यादा छोड़ते हैं गैस
मच्छर उन लोगों को भी ज्यादा काटते हैं जो बार बार गैस छोड़ते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गैस छोड़ने का मतलब है कि कार्बन डाइऑक्साइड शरीर से बाहर निकल रही है। यही कार्बन डाइ ऑक्साइड मच्छरों को आकर्षित करती है। 

प्रेग्नेंसी के दौरान 
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को वैसे ही कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं रिसर्च के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अन्य साधारण महिलाओं की तुलना में ज्यादा गहरी सांस लेती हैं। इसके साथ ही उनके शरीर का तापमान सामान्य से अधिक होता है। इसके साथ ही महिलाएं ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड भी छोड़ती हैं। जिससे मच्छर गर्भवती महिलाओं को भी ज्यादा काटते हैं। 

काले कपड़े 
कई बार देखा होगा कि जिन लोगों ने काले कपड़े पहने होते हैं उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं। खासतौर पर रात के समय में। दरअसल, मच्छर गहरे रंग की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। खास तौर पर अगर किसी ने काला पहना हो तो। कहा जाता है कि मच्छर रात में गहरे रंग को और भी साफ तौर पर देख पाते हैं। इसी वजह से गहरे रंग खास तौर पर काले रंग का जिन्होंने कपड़ा पहना होता है मच्छर उन्हें सबसे ज्यादा काटते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement