Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Year Ender 2023: वेट लॉस के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए गए ये 5 घरेलू उपचार, आप भी कर सकते हैं ट्राई

Home Remedies For Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग दुनियाभर में लोग हमेशा से परेशान रहे हैं। ऐसे में इस साल कुछ घरेलू उपचार काफी सर्च किए गए। आइए, जानते हैं इन वेट लॉस उपायों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 12, 2023 13:08 IST
weight loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL weight loss

Home Remedies For Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों को करते रहे हैं। बहुत से लोग वेट लॉस उपायों को गूगल पर सर्च करते हैं। इसी कड़ी में आज हम जानेंगे कि साल 2023 में वेट लॉस के लिए किन उपायों को आजमाया गया और लोगों ने इसे खूब सर्च किए। खास बात ये है कि ये तमाम घरेलू उपचारों में इस्तेमाल हुई चीजें आपको अपने घर में रखी हुई ही मिल जाएंगी। साथ ही इन चीजों का इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदेह भी नहीं है और कई अन्य फायदे भी हैं। तो, जानते हैं वेट लॉस के लिए घरेलू उपचार Google most searched 2023 Weight Loss Remedies

वेट लॉस के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए गए ये 5 घरेलू उपचार

1. जीरा और धनिया

जीरा और धनिया मिलाकर लेना वजन घटाने में तेजी से मदद कर सकता है। ये दोनों ही फैट मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं और फिर चर्बी पचाने में मदद करते हैं।  ये आंतों के काम काज की गति को तेज करते हैं और वजन घटाने में तेजी से मदद करते हैं। इसके अलावा ये फैट मेटाबोलिक रेट को बढ़ाते हैं और वजन घटाने में तेजी मदद करते हैं। 

शुगर के मरीज सुबह खाली पेट पियें इस मसाले का पानी, बिना दवा के डायबिटीज की हो जाएगी छुट्टी

2. नींबू पानी

नींबू पानी को हमेशा से ही वेच लॉस के सबसे आसान घरेलू उपचारों में से एक माना गया है। ये विटामिन सी से भरपूर साइट्रिक एसिड है जो कि फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और तेजी से वजन घटाने में मददगार है। इसके अलावा ये शरीर में जमा बैड फैट और चर्बी को भी घटाने में मददगार है जो कि वेट लॉस में तेजी से काम करने में मदद कर सकता है। 

3. सेब का सिरका

सेब का सिरका वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। ये साइट्रिक एसिड से भरपूर है जिसे गर्म पानी में मिलाकर पीना वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। ये पहले तो फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और शरीर में जमा चर्बी को पचाने में मददगार है। इसके साथ ही ये शरीर को डिटॉक्स करता है और वेट लॉस में मददगार है।

4. काली मिर्च 

काली मिर्च शरीर मे गर्मी बढ़ाकर फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और वजन घटाने में मदद करता है। ये शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और वजन बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा ये आंतों के काम काज को तेज करता है जिससे वजन घटाने में तेजी से मदद मिलती है।

हड्डियां हो गई हैं कमजोर? घर पर ऐसे बनाएं प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर ये पाउडर, घुटनों में आ जाएगी जान

5. अंकुरित मेथी

अंकुरित मेथी वेट लॉस में तेजी से काम करती है। ये हाई फाइबर और रफेज से भरपूर है जो कि शुगर और फैट मेटाबोलिज्म को तेज करती है। इस प्रकार से ये तमाम वेच लॉस उपचार इस साल खूब सर्च किए गए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement