1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. क्या सरसों का तेल लगाने या चाय पीने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानें इसकी सच्चाई

क्या सरसों का तेल लगाने या चाय पीने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानें इसकी सच्चाई

कोरोना वायरस को लेकर फैली अफवाहों के लेकर  प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो लगातार ट्वीट करता रहता है। जानें सरसों का तेल और चाय कारगार है कि नहीं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 25, 2020 14:43 IST
Mustard oil and tea safe for coronavirus - India TV Hindi
Mustard oil and tea safe for coronavirus 

कोरोना वायरस के मामले भारत में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिसके कारण देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 21 दिन के लिए पूरे देश को लॉकडाउन करने का आदेश दे दिया है। इसके साथ ही लोगों से अपील की है कि घरों नें सुरक्षित रहेँ। जहां लोगों के बीच कोरोना वायरस का डर बैठा हुआ है। उसी बीच सोशल मीडिया के द्वारा आपको कई तरह की अफवाहों के बारे में पता चलता है। 

केला, गर्म नमक पानी से गरारे करने, लहसुन के इस्तेमाल से कोरोना वायरस के भगाने की अफवाहों के बीच कई नई अफवाह सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया में कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें कहा जा रहा है कि सरसों का तेल लगाने और चाय पीने से कोरोना वायरस से निजात पाया जा सकता है। प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने इस बारे में ट्विट करके बताया है कि यह सिर्फ भ्रम है। इनका विश्वास बिल्कुल भी न करें। 

सरसों का तेल

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो  ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने वायरल पोस्ट के बारे में लिखा है। उन्होंने लिखा, 'सरसों का तेल किसी भी वायरस को नष्ट करने में समर्थ है। कोरोना वायरस श्वसन संबंधित बीमारी है जो सांस लेने पर किसी व्यक्ति को खांसी, छींक के साथ पानी के कण आकर हवा में मिल जाते है उनमें वायरस मिला होता है। जिसे सांस लेने के साथ हम शरीर के अंदर लेते हैं। अगर नहाने से पहले अपनी दोनों नाक में तेल लगाए। इससे कोरोना वायरस जैसे घातक बीमारी से बचाव हो सकता है क्योंकि सरसों का तेल एक वायरस रोधी तेल है। जिससे वायरस नष्ट हो जाते है। 

क्या गर्म पानी में नमक या विनेगर डालकर गरारा करने से ठीक हो जाएगा कोरोना का संक्रमण? जानें डॉक्टरों की राय

इस पर प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो बोलता है कि  कोरोना वायरस का कोई उपचार अभी उपलब्ध नहीं है | किसी भी प्रकार के तेल से इस वायरस को नष्ट नहीं किया जा सकता है|  कृपया भ्रामक संदेशों के झांसे  में  ना आएं |  घर के अंदर रहें और खुद को सुरक्षित रखें |

चाय  का सेवन कर पाएं कोरोना से निजात
वहीं दूसरी अफवाह के बारे में बात करें तो भारत में पाई जाने वाली चाय में ऐसे केमिकल पाए जाते हैं जो कोरोना वायरस को दूर भागता है। चाय में पाया जाने वाला Methylxanthines काफी फायदेमंद होता है।चीन के वुहान शहर के हॉस्पिटल में दिन में 3 बार मरीजों को यह चाय दी जाती है। जिसके कारण वहां कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म हो गया है। 

केला कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकता है? जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय 

इस बारे में प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो  ने ट्वीट करके बताया कि ऐसा कोई सबूत नहीं है जिसमें इस बात का पता चले कि चाय से कोरोना वायरस को ठीक किया जा सकता है। इसलिए ऐसी अफवाहों से दूर रहना ही आपके लिए बेहतर है।  

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। क्या सरसों का तेल लगाने या चाय पीने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानें इसकी सच्चाई News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X