1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. टाइफाइड की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगा लाभ

टाइफाइड की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगा लाभ

टाइफाइड से समय रहते इस समस्या से छुटकारा नहीं पाया गया तो यह आपकी इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के साथ-साथ लिवर में इंफेक्शन कर सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 25, 2021 12:31 IST

गर्मी की शुरुआत के साथ ही कई बीमारियां तेजी से फैलने लगती हैं।  इन महीनों में टाइफाइड के मरीजों की भी संख्या भी काफी बढ़ रही है। ये आम बुखार की तरह नहीं होता बल्कि गंभीर बीमारी की कैटगरी में आता है। टाइफाइड बुखार को मियादी बुखार के नाम से भी जाना जाता है। 

टाइफाइड बुखार पाचन तंत्र और खून के प्रवाह में साल्मोनेला टाइफी नाम बैक्टीरिया हो जाता है जोकि दूषित पानी और खाने के द्वारा हमारे शरीर में चला जाता है। इस बीमारी से संक्रमित व्यक्ति का तापमान 104 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाता है। 

फेफड़ों को रखना है मजबूत तो बिल्कुल भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, लंग्स पर पड़ेगा बुरा असर

टाइफाइड के बुखार से समय रहते निजात पाना बेहद जरूरी हैं। अगर समय रहते इस समस्या से छुटकारा नहीं पाया गया तो यह आपकी इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के साथ-साथ लिवर में इंफेक्शन कर सकता है। टाइफाइड की समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाओं को खाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो इस आयुर्वेदिक  उपाय को अपना सकते हैं। इससे आपका टाइफाइड कुछ ही दिनों में छूमंतर हो जाएगा। जानिए स्वामी रामदेव से खाने का तरीका। 

टाइफाइड के लक्षण

  1. बुखार आना
  2. भूख कम लगना
  3. सिर दर्द की समस्या
  4. अधिक ठंड महसूस होना
  5. अधिक कमजोरी होना
  6. दस्त की समस्या
  7. छाती में जलन
  8. कब्ज की समस्या

कोरोना की वजह से शरीर हो गया है ज्यादा कमजोर? इन चीजों को रोजाना खाने से मिलेगा लाभ

टाइफाइट बुखार से निजात पाने का आयुर्वेदिक उपाय

खूबकला  2-3 ग्राम, 5 मुनक्का और  3-5 अंजीर को 400 ग्राम पानी में डालकर गर्म करें। जब पानी 100 ग्राम बचें तो इसे ठीक तरह से मैश करके पानी छान लें। इस काढ़ा का सेवन सुबह-शाम करे। 

टाइफाइड में कैसे होगा कारगर ये आयुर्वेदिक उपाय

खूबकला 

इसमें  प्रचुर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के साथ इसमें ग्लूकोसिनोलेट्स नामक तत्व होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते है। इसका सेवन करने से आपके शरीर का तापमान नॉर्मल हो जाएगा। 

अंजीर
अंजीर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, आयरन,  कैल्शियम प्रोटीन फाइबर के साथ अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही मुनक्का में भी पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। जो टाइफाइड से राहत दिलाने में मदद करता है। 

मुनक्का
मुनक्का में पोटैशियम , आयरन, बी कॉम्लेक्स विटामिन, विटामिन ए, विटामिन डी के साथ डायटरी फाइबर के साथ ऐसे गुण पाए जाते है। जो शरीर की कमजोरी दूर करता है। इसके साथ ही टाइफाइड से छुटकारा दिलाता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। टाइफाइड की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगा लाभ News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X