Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

डायबिटीज के रोगी जरूर पीएं नीम गिलोय का ये जूस, चंद दिनों में कंट्रोल हो जाएगा शुगर लेवल

कुछ चीजें ऐसी हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए असरदार हैं। इन्हीं में से एक चीज है नीम और दूसरी चीज है गिलोय। जानें नीम और गिलोय का जूस कैसे करेगा डायबिटीज रोगियों को फायदा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 24, 2020 21:28 IST
Neem Giloy Juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GOOD_FOOD_IZ_GOOD_MOOD Neem Giloy Juice 

डायबिटीज रोगियों को हर चीज बहुत देख परख के खानी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि खानपान को लेकर थोड़ी सी भी लापरवाही ब्लड शुगर लेवर को बढ़ा देती है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि सबसे पहले आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहें। जिस तरह से मीठी चीजें डायबिटीज पेशेंट के लिए जहर है। ठीक उसी तरह से कुछ चीजें ऐसी हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए असरदार हैं। इन्हीं में से एक चीज है नीम और दूसरी चीज है गिलोय। नीम और गिलोय दोनों ही कई औषधियों से भरपूर होती हैं। अगर डायबिटीज के रोगी इसका सेवन करेंगे तो ये उनके शुगर लेवल को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा। जानें नीम और गिलोय का जूस कैसे करेगा डायबिटीज रोगियों को फायदा।

डायबिटीज के पेशेंट जरूर करें कलौंजी का इस्तेमाल, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा शुगर लेवल

असरदार है नीम और गिलोय

जनरल स्टडीज के मुताबिक नीम की पत्तियों का पाउडर में ऐसी चीज पाई जाती है जो डायबिटीज के लक्षण को कंट्रोल करने का काम करती है। इसके अलावा नीम की पत्तियां चबाने से भी मधुमेह के रोगियों को फायदा होता है। नीम के अलावा आयुर्वेदिक हर्ब गिलोय भी शुगर पेशेंट के लिए बहुत असरदार है। ये भी शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है। 

सर्दियों में जरूर पीएं ये सुपरड्रिंक, कब्ज के अलावा कई बीमारियों से दिलाएगा निजात

जानिए नीम गिलोय जूस बनाने का तरीका

सामग्री

  • नीम की पत्तियां- 10 से 15 उबली हुई
  • गिलोय पाउडर - एक चम्मच
  • अदरक - एक छोटा सा टुकड़ा
  • पुदीने की पत्तियां- करीब 10
  • नमक
  • काली मिर्च पाउडर

बनाने की विधि- उबली हुई नीम की पत्तियां, एक चम्मच गिलोय पाउडर, एक छोटा सा टुकड़ा अदरक, करीब 10 पुदीने के पत्तियां और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर को मिक्सी के जार में थोड़ा पानी  डालकर पीस लें। जब ये पिस जाए तो उसे एक गिलास में निकालकर इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। इस जूस को रोजाना खाली पेट पीएं। ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement