Saturday, May 11, 2024
Advertisement

सर्दियों में जरूर पीएं ये सुपरड्रिंक, कब्ज के अलावा कई बीमारियों से दिलाएगा निजात

सर्दियों में दूध को सिंपल गर्म करके नहीं बल्कि उसमें छुआरा डालकर ही पीएं। जानें छुआरे वाले दूध से सेहत को कौन कौन से लाभ होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 24, 2020 20:43 IST
Dates and Milk- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FUSION_TASTE_BUDS PROFILE PICT Dates and Milk

बच्चे हो या फिर बड़े सभी की सेहत के लिए दूध फायदेमंद होता है। कुछ लोग नाश्ते में दूध को सेवन करते हैं तो कुछ लोग सोते वक्त दूध लेते हैं। अगर आप ठंड के मौसम में दूध पीते हैं तो आप इसमें छुआरा डालकर इसका फ्लेवर ना केवल बदल सकते हैं, बल्कि सेहत के लिहाज से भी छुआरा मिक्स दूध आपकी हेल्थ के लिए लाभदायक होता है। छुआरे वाला दूध सर्दियों में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही ये आपको सर्दी से बचाए रखने का भी काम करेगा। इसके साथ ही ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत भी करेगा। ऐस में  सर्दियों में दूध को सिंपल गर्म करके नहीं बल्कि उसमें छुआरा डालकर ही पीएं। जानें छुआरे वाले दूध से सेहत को कौन कौन से लाभ होते हैं। 

खाना खाने के बाद पेट के भारीपन की समस्या से छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल

मांसपेशियों को करेगा मजबूत

छुआरा मांसपेशियों को मजूबती देता है। अगर आप छुआरे वाले दूध का सेवन रोजाना करेंगे तो ये हड्डियों के अलावा मांसपेशियों को भी मजबूती देगा। आप इस दूध को एक्सरसाइज करने के बाद या फिर रात में सोने से पहले भी पी सकते हैं। दोनों में ये सेहत के लिए हेल्दी ही होता है। 

आयरन से भरपूर
छुआरे वाले दूध में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। इससे आप एनीमिया होने से भी खुद को बचाए रहेंगे। 

लोगों की इन 5 गलतियों के कारण तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, कहीं आप तो नहीं कर रहे

त्वचा होगी चमकदार
दूध में छुआरा डालकर पीने से स्किन बहुत ज्यादा ग्लोइंग भी हो जाती है। इसके अलावा ये आपको झुर्रियों, मुंहासों से जुड़ी समस्याओं से भी आपको निजात दिलाता है।

कब्ज से दिलाएगा राहत
छुआरे वाले दूध का सेवन करने से आपको कब्ज में राहत मिलेगी। इसका सेवन 60 साल से अधिक उम्र के लोग भी कर सकते हैं। 

दिमाग का करेगा विकास
छुआरे वाले दूध में विटामिन बी 6 होता है जो दिमाग को तेज करने में आपकी मदद करेगा। साथ ही आपकी स्मरण शक्ति को भी बढ़ाता है। इस दूध का सेवन आप खाली पेट भी कर सकते हैं।

जानें छुआरे वाले दूध को बनाने का तरीका

सामग्री

  • कटे हुए छुआरे
  • दूध एक गिलास
  • चीनी

बनाने की विधि- सबसे पहले एक पैन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। अब इसमें एक गिलास दूध डालें और कटे हुए छुआरे के अलावा एक चम्मच चीनी डालें। चीनी आप अपनी इच्छानुसार डाल सकते हैं। जब इस दूध में दो बार खौल आ जाए तो आप गैस बंद कर दें। अब इस दूध को गिलास में कर लें। आपका छुआरे वाला दूध एकदम तैयार है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement