Thursday, May 02, 2024
Advertisement

वेट लॉस करने वाले इस समय पर ऐसे खाएं ओट्स, तेजी से कम होगा शरीर में जमा जिद्दी फैट

Oats for weight loss: ओट्स का फाइबर, वजन कम करने वालों के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। आइए, जानते हैं इसके खाने का सही समय और तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 15, 2023 6:39 IST
oats_for_weight_loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK oats_for_weight_loss

Oats for weight loss: वेट लॉस के लिए लोग क्या नहीं करते। भारी भरकम एक्सरसाइज करते हैं, डाइट फॉलो करते हैं और वेट लॉस की कोशिश करते हैं। लेकिन, ये सभी तरीके वजन घटाने का संतुलित तरीके नहीं हैं। इनसे जितनी तेजी से आपका वजन घट जाएगा, उतनी ही तेजी से आपका वजन बढ़मे भी लग सकता है। ऐसे में आपको वेट लॉस का एक संतुलित तरीका अपनाना चाहिए, जैसे कि ओट्स खाना।

वेट लॉस के लिए ओट्स-oats for weight loss in hindi

ओट्स में बीटा ग्लूकॉन होता है, जो खाने से निकलने वाले शुगर को धीमे-धीमे पचाने में मदद करता है और अचानक से होने वाले शुगर स्पाइक को रोकता है। साथ ही ओट्स का फाइबर बॉडी का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है तेजी से खाना पचाने में मदद करता है।  साथ ही जब आप ओट्स खाते हैं तो आपका पेट जल्दी भर जाता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। इस तरह से आपका पाचन क्रिया सही रहता है और भूख बैलेंस करने में मदद मिलती है। तो, भूख और शुगर कंट्रोल करके ये वेट लॉस में मदद करता है। 

weight_loss

Image Source : FREEPIK
weight_loss

विटामिन बी12 की कमी से नसें हो जाती हैं बेजान, उठना बैठना भी हो जाता है मुश्किल, तुरंत डाइट में शामिल करें ये चीजें

वजन कम करने के लिए ओट्स कब खाना चाहिए- When to eat oats for weight loss in hindi

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप सुबह खाली पेट ओट्स खाना चाहिए। यानी कि आप इसे नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं। जितना भी हो कोशिश करें कि सुबह से 10 बजे से पहले ओट्स का सेवन कर लें।

अस्थमा के मरीजों ने भूलकर भी किया इन चीज़ों का सेवन तो सांस लेना हो जाएगा दूभर, आज से ही बना लें दूरी

वेट लॉस के लिए ओट्स कैसे बनाएं-How to eat oats for weight loss

वेट लॉस के लिए ओट्स खाना है तो आपको इसका फाइबर कॉन्टेंट बढ़ाना होगा। ऐसे में ओट्स को रात में भिगोकर रख दें और सुबह इसे ढ़ेर सारी उबली सब्जियों के साथ बनाएं। ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा तेल और मसाले का इस्तेमाल न करें। इस तरह आप ओट्स बना कर तेजी से अपना वेट लॉस कर सकेंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement