Friday, May 03, 2024
Advertisement

अस्थमा के मरीजों ने भूलकर भी किया इन चीज़ों का सेवन तो सांस लेना हो जाएगा दूभर, आज से ही बना लें दूरी

अस्थमा के मरीजों को अक्सर सांस लेने में दिक्कत होती है, ऐसे में इसके मरीजों इन कुछ चीज़ों का अपनी डाइट में करते हैं इस्तेमाल तो आज से ही बंद कर दें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 14, 2023 21:04 IST
Asthma patients do not eat these foods,- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Asthma patients do not eat these foods,

अस्थमा सांस से जुड़ी एक बेहद गंभीर बीमारी है जो हमारे श्वसन तंत्र को बहुत बुरी तरह प्रभावित करती है। देश में इन दिनों अस्थमा के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। एक आंकड़े के अनुसार साल 2050 तक अस्थमा रोगियों की संख्या तीन गुना बढ़ जाएगी। अस्थमा कभी भी किसी को भी अचानक अपनी गिरफ्त में ले सकता है। अस्थमा के मरीजों को खुद का ख्याल अधिक रखना पड़ता है। खासकर अपनी डाइट का। कई ऐसी फूड्स है जिनका सेवन अस्थमा के मरीज को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

क्या है अस्थमा?

इस बीमारी में मरीजों को सीने में जकड़न होती है और श्वसन नली में सूजन आ जाती है जिसकी वजह से उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इसके मरीजों को सांस बहुत तेजी से फूलता है। अस्थमा से पीड़ित मरीजों को कई बार लगातार खांसी भी आती है। इसलिए डॉक्टर्स इसके पीड़ितों को इनहेलर लेने का सुझाव देते हैं।

कमजोर हो गए हैं आपके चमचमाते बाल, आलू सुधारेगा इनके बिगड़े हालात, बस ऐसे करें इस्तेमाल

इन चीज़ों का न करें सेवन

  1. फास्ट फूड: जिन लोगों अधिक मात्रा में फास्ट फूड का सेवन करते हैं। उनमें 37  प्रतिशत तक अधिक अस्थमा का खतरा रहता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में संतृप्त वसा पाया जाता है। जो आपके इम्यूनिटी को कमजोर कर देता है। 
  2. कॉफी- अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आपको कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन एसिड रिफलेक्स को बढ़ा देती है। वहीं दमा के कुछ मरीजों में कॉफी का सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग हो सकता है।
  3. मूंगफली- दमा के मरीजों को मूंगफली भी नहीं खाना चाहिए। इससे एलर्जी हो सकती है। हालांकि दमा के सभी मरीजों में ऐसा हो, जरूरी नहीं। वहीं कुछ मरीजों में अंडा भी नुकसान पहुंचा सकता है।
  4. शराब का सेवन: बता दें कि कई शराब और बियर में सल्फाइट्स मिलाए जाते हैं। जिससे कि यह काफी समय तक खराब न हो। वहीं यह सल्फाइट्स अस्थमा के रोगियों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। 
  5. सोया- सोया भी दमा के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर जिस सोया को फ्रीज में रखा जाता है। वहीं फ्रीज में रखी चीजों को भी तुरंत खाने से दमा के मरीजों को परहेज करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

H3N2 के साथ स्वाइन फ्लू ने भी मचाया तांडव, केंद्र सरकार ने अलर्ट रहने की दी चेतावनी

अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान वरना इन गंभीर समस्याओं के हो जाएंगे शिकार

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement