Friday, April 26, 2024
Advertisement

अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान वरना इन गंभीर समस्याओं के हो जाएंगे शिकार

गलत तरीके से पानी पीने से शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही कई बीमारियां भी आपके शरीर को घेर लेती हैं। ऐसे में अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो संभल जाएं और पानी पीने का सही तरीका जान लें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 14, 2023 18:37 IST
Disadvantages of drinking water while standing- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Disadvantages of drinking water while standing

जल है तो जीवन है,  इसका यह अर्थ है कि पानी है तभी जीवन है। हमारे शरीर में करीब 60 से 70 पर्सेंट पानी होता है आप इसी बात से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है। ज़िंदा रहने के लिए आपका शरीर पूरी तरह से पानी पर आश्रित है, अगर शरीर में ज़रा भी पानी की कमी होती है तो उससे आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपकी बॉडी और उसके अंग सही रूप से काम करें इसलिए  आपको प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं पानी पीने का सही तरीका क्या है? जानकरी के अभाव में कई लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए खड़े खड़े ही पानी पीने लगते हैं। बता दें खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से आपको सेहत से जुड़ी किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है?

खड़े होकर पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं

जब आप खड़े होकर गटागट पानी पी जाते हैं, तो इससे नसें तन जाती हैं और लिक्विड सब्स्टेंस का बैलेंस बिगड़ जाता है और फिर उस वजह से शरीर में टॉक्सिन्स और बदहज़मी बढ़ती है। यहां तक कि खड़े होकर पानी पीने से आपको यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है। यह जोड़ों में लिक्विड सब्स्टेंस को जमा करने लगता है, जिससे गठिया हो जाता है और इस वजह से जॉइंट्स पेन और हड्डियों में तेजी से दर्द होने लगता है। साथ ही खड़े होकर पानी पीने से फेफड़े और हार्ट को भी बेहद नुकसान होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि गलत तरीके से पानी पीने से नर्वस सिस्टम पर बहुत ही उल्टा असर पड़ता है और आपको हेल्थ से जुडी कई गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप बाहर से चलकर आ रहे हैं तो भूलकर भी तुरंत पानी न पियें, इससे भी आपकी सेहत पर बूरा असर पड़ता है।

पेट की गर्मी को शांत करने के लिए रोज़ाना पिएं ये ज़बरदस्त ड्रिंक्स, सेहत को मिलेंगे अन्य फायदे भी

क्या है पानी पीने का सही तरीका?

डॉक्टर्स की माने तो पानी हमेशा आराम से बैठकर पीना चाहिए। पानी को कभी भी एक साथ नहीं बल्कि उसे हमेशा छोटे-छोटे घूंट लेकर पीना चाहिए। अगर आप तेजी से पानी पीएंगे, तो  उससे फायदा कम नुकसान ज़्यादा होगा। धीरे धीरे पानी पीने से से बॉडी का इलेक्ट्रोलाइल बैलेंस अच्छा बना रहता है और शरीर को सभी जरूरी मिनरल्स मिलते हैं। साथ ही भोजन के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए, बल्कि उसे खत्म करने के कुछ समय बाद पानी पीना लाभकारी माना जाता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

H3N2 के साथ स्वाइन फ्लू ने भी मचाया तांडव, केंद्र सरकार ने अलर्ट रहने की दी चेतावनी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement