Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

H3N2 के साथ स्वाइन फ्लू ने भी मचाया तांडव, केंद्र सरकार ने अलर्ट रहने की दी चेतावनी

इन दिनों देश में H3N2 वायरस कहर बरपा रहा है, लेकिन अब उसके साथ स्वाइन फ्लू भी तेजी से फ़ैल रहा है। जिसे लेकर केंद्र सरकार और हेल्थ मिनिस्टरी ने लोगों को सचेत किया है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 14, 2023 16:19 IST
 H3N2, swine flu - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK H3N2, swine flu

दिसंबर 2022 के खत्म होते होते पूरे भारत में H3N2 वायरस संक्रमण बहुत तेजी से फैला है। इस सांस की बीमारी का प्रकोप अभी खत्म ही नहीं हुआ था कि अब स्वाइन फ्लू या H1N1 की वजह से देश में दहशत फ़ैल रही है। मार्च तक, दिल्ली जैसे शहरों में इस बीमारी के व्यापक मामले सामने आ चुके हैं। जिसे देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने अब लोगों को अपनी सेहत को लेकर एहतियात बरतने का सुझाव दिया है। दरअसलल, हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार,देश भर में स्वाइन फ्लू या H1N1 वायरस के मामले में तेजी से वृद्धि हो रही है। ऐसे में  केंद्र सरकार ने लोगों से लेकर अलर्ट रहने की गुज़ारिश की है, जैसे कि बाहर निकलते समय मास्क का इस्तेमाल करना, अपने हाथों को हमेशा स्वच्छ रखना, साथ ही साल में एक बार फ्लू का टीका लगवाएं।

आंकड़ों ने किया परेशान

H3N2 और H1N1 दोनों प्रकार के इन्फ्लुएंजा वायरस हैं, जिन्हें आमतौर पर फ्लू के रूप में जाना जाता है। 9 मार्च तक राज्यों द्वारा H3N2 सहित इन्फ्लुएंजा के कुल 3,038 मामलों की पुष्टि की गई है। इसमें जनवरी में 1,245 मामले, फरवरी में 1,307 और 9 मार्च तक 486 मामले शामिल हैं। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, फरवरी तक H1N1 संक्रमण के कुल 955 मामले सामने आए हैं। जिसमे सबसे ज्यादा मामले तमिलनाडु (545), महाराष्ट्र (170), गुजरात (74), केरल (72) और पंजाब (28) में दर्ज किए गए।

ये हैं सामान्य लक्षण 

सबसे आम लक्षणों में लंबे समय तक बुखार, खांसी, नाक बहना और शरीर में दर्द शामिल हैं। लेकिन गंभीर मामलों में लोगों को सांस फूलने और घरघराहट का भी अनुभव हो सकता है।

क्या तेज चलने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है? जानें बिना जिम जाए फैट मैनेज करने का तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement