Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके को बेकार समझ फेंकने की न करें गलती, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने से लेकर कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 12, 2022 11:59 IST
 Orange Peel Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Orange Peel Benefits

Orange Peel Benefits: संतरा एक ऐसा फल है जो दुनियाभर में बेहद ही लोकप्रिय है। इसमें विटामिन C काफी मात्रा में पाया जाता है। लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि इनके छिलकों में इसके पल्प से ज्यादा विटामिन C पाया जाता है। मगर आमतौर पर लोग संतरा खाने के बाद उसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जिस तरह से संतरा सेहत के लिए फायदेमंद होता है ठीक उसी तरह से इसके छिलके भी लाभदायक माने जाते हैं। जी हां, इसके छिलके का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने से लेकर कई स्वास्थ्य परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। 

इस तरह करें संतरे के छिलके का इस्तेमाल

दीपक आचार्य के अनुसार, संतरे के छिलके को अच्छी तरह से धोकर, साफ करके बारीक टुकड़े कर लें और फिर छांव में सुखा दें। जब ये पूरी तरह से सूख जाएं तो इसे ग्राइंड करके पाउडर तैयार कर लें। अब इसे बढ़िया एयर टाइट कंटेनर में रख दें। उसके बाद रोजाना एक चम्मच पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी के साथ घोलकर सेवन करें। ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा। 

संतरे के छिलके से होंगे कई फायदे

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

जिस तरह संतरे में विटामिन सी की मात्रा होती है उसी तरह इसके छिलके में भी विटामिस सी की मात्रा पाई जाती है। इसके छिलके के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके लिए आप संतरे के छिलके की चाय बनाकर पी सकते हैं। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल सब्जी में भी कर सकते हैं। 

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा को निखारने के लिए संतरे का छिलका बेहद लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से ब्लैक हेड्स, दाग-धब्बे, मुंहासों, झाइयों, टैनिंग आदि जैसी स्किन  समस्याएं दूर हो सकती है। इसके लिए संतरे के छिलके का पाउडर बना लें फिर 2 बड़े चम्मच शहद में इस पाउडर को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे पानी से धो लें। इससे त्वचा पर चमक आएगा। 

वजन कम करने में मददगार

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में संतरे के छिलके को शामिल करें। ये वजन घटाने में मददगार हो सकता है। इसके लिए संतरे के छिलके की चाय बनाकर पी सकते हैं।

दांतों के लिए

अगर आपको दांत से संबंधी कोई परेशानियां है तो आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें फिर इसकी मदद से दांतों की सफाई करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़िए

Mulberry leaves for Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है शहतूत की पत्‍तियां, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

फल, सब्जियों से हमारे शरीर में घुस चुका है घातक लेड, सिर्फ 2 कली लहसुन खाकर दूर करें 100 परेशानियां

Weight Loss : अब बढ़ता हुआ वजन आसानी से होगा कम, जानिए 5 खास उपाय

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement