Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Weight Loss : अब बढ़ता हुआ वजन आसानी से होगा कम, जानिए 5 खास उपाय

यदि आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप हमारे बताए जाने वाले इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो एक हफ्ते के अंदर आपके अपने शरीर में फर्क महसूस होना शुरू हो जाएगा।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: July 07, 2022 13:10 IST
Weight Loss Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weight Loss Tips

 

Weight Loss : आज के दौर में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है। बेहद कम ही लोग होंगे जिन्हें बढ़ता हुआ वजन पसंद आता होगा । मोटापा यानी शरीर में गंभीर बीमारी होने का खतरा। भले ही लोग अपनी लाइफस्टाइल को सुधारने के लिए खुद को वक्त नहीं दे पाते, लेकिन मोटापे से परेशान लोग अक्सर वजन कम करने के उपाय तलाश करते रहते हैं। यूं तो बढ़ते हुए वजन को रोकना काफी बड़ा टास्क होता है। इस काम को करने के लिए आपको पूरी तरह डेडिकेटेड होना होता है।  

यदि आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप हमारे बताए जाने वाले इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो एक हफ्ते के अंदर आपको अपने शरीर में फर्क महसूस होना शुरू हो जाएगा। इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। अपनी कुछ आदतों में सुधार करना होगा। 

1. कैलोरी 

आपको अपने शरीर में कैलोरी की मात्रा का बेहद खास ध्यान रखा होगा। इसलिए आपको अपना दोपहर का खाना अच्छे से खाना है। ताकि आप दिनभर में लगभग आधा फीसगी कैलोरी को कनज्यूम कर सकें। वहीं इस बात का भी ध्चयान रहे कि रात का खाना बेहद हल्का होना चाहिए। उसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होनी चाहिए । 

2. मेथी चूर्ण

मेथी काफी असरदार होती है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट गुनगुन पानी के साथ एक चम्मच मेथी चूर्ण का सेवन करें। मेथी से आपके शरीर का फैट ब्रन होगा। जिससे आपको वजन तेजी से कम होगा। आप चाहे तो मेथी को रात भर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इसका सेवन कर लें। 

3. त्रिफला

यदि आप अपने वजन को कम करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करना चाहते हैं तो अपने आहार में त्रिफला को जरूर शामिल करें। त्रिफला से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है और ये आपके शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करता है। इसे रोजाना खाना खाने के बाद रात को गुनगने पानी के साथ लें। 

4. तली हुई चीज़ों से बचें

तला हुआ खाना मोटापे को बढ़ने में मदद करता है। यदि आप ऐसी चीज़ों का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में चर्बी जमा होने लगेगी। इसलिए रिफांइड और कार्बोहाइड्रेट सेवन कम करें। साथ ही फास्ट फूड्स से भी दूरी बनाए रखें।

5. सोंठ का पाउडर 

सोंठ के पाउडर में काफी सारे तत्व होते हैं। आयुर्वेद में भी सोंठ का काफी महत्व है। सोंठ के पाउडर के सेवन करने से फैट बर्न होताहै। इसमें जेनिक एजेंट पाए जाते हैं जो वजन कम करने में काफी मदद करते हैं। हल्के गुनगुने पानी के साथ यदि आप सोंठ का सेवन करते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़िए

Mulberry leaves for Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है शहतूत की पत्‍तियां, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

फल, सब्जियों से हमारे शरीर में घुस चुका है घातक लेड, सिर्फ 2 कली लहसुन खाकर दूर करें 100 परेशानियां

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement