Friday, May 03, 2024
Advertisement

युवाओं में बढ़ रही है ये खतरनाक बीमारी, इन 5 चीजों को खाने से दूर रहेगी ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी

Osteoporosis In Young: युवाओं में हड्डियों की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर होने लगी हैं जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। अगर इस बीमारी से बचना है तो हड्डियों को मजबूत बना लें। डाइट में कैल्शियम से भरपूर इन चीजों को शामिल करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 22, 2023 11:16 IST
Osteoporosis In Young- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK युवाओं में हड्डियों की बीमारी

दुनियाभर में हड्डियों की बीमारी से जूझ रहे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सबसे अहम बात ये है कि पहले जो बीमारी 40-50 साल की उम्र में होती थीं वो अब 20-30 साल की उम्र में ही होने लगी हैं। आजकल युवाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। शरीर में बोन डेंसिटी (BMD) कम होने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इस तरह की बीमारियां पनपने लग जाती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखना सबसे जरूरी है। आइये जानते हैं ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं।

हड्डियों पर खतरा 

ऑस्टियोपोरोसिस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. करीब साढ़े 6 करोड़ लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। जिसमें महिलाओं की संख्या ज्यादा है। करीब 80% महिलाएं हड्डियों की बीमारी से परेशान हैं। कुछ सालों में देखा गया है कि ये बीमारी उम्र से करीब 10-20 साल पहले ही होने लगी है। युवाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां तक कि बच्चों को भी ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो रही है। इसकी बड़ी वजह शरीर में कैल्शियम की कमी है।

कैल्शियम की कमी से बीमारी

ऑस्टियोपोरोसिस

कमज़ोरी
आर्थराइटिस
दांत कमज़ोर 
डिप्रेशन
स्किन प्रॉब्लम

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए क्या खाएं

  1. दूध- कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है दूध। बच्चे हों या बड़े सभी को डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए। रोजाना कम से कम 2 गिलास दूध जरूर पिएं। इसके अलावा आप दूसरे डेयरी प्रोडक्ट जैसे दही, पनीर, मक्खन भी का सकते हैं। इससे शरीर में कैल्शिय की कमी पूरी हो जाएगी।
  2. बादाम- नट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खासतौर से बादाम खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। बादाम में फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। बादाम खाने से हड्डियां, दिमाग और हार्ट हेल्दी रहता है।
  3. संतरा- संतरा केवल विटामिन सी ही नहीं बल्कि कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। डायट में संतरा जरूर शामिल करें। इससे शरीर को उचित मात्रा में कैल्शियम मिलता है। संतरे में फैट सोल्यूबल विटामिन होते हैं जिससे शरीर में कैल्शियम अच्छी तरह से लगता है। फाइबर से भरपूर संतरा वजन घटाने में भी मदद करता है।
  4. बीन्स और ब्रोकली- कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डाइट में बीन्स और ब्रोकली जरूर शामिल करें। हरी सब्जियों में कैल्शियम भरपूर होता है। आप केल और पालक को भी खाने में शामिल करें। इन सब्जियों में कैल्शियम के अलावा आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है।
  5. चिया सीड्स- वजन घटाने में मदद करने वाला चिया सीड्स कैल्शियम की कमी भी पूरी करता है। चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। अगर आप 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स खाते हैं तो इससे 179 मिलीग्राम कैल्शियम शरीर को मिलता है। रोजाना चिया सीड्स  खाने से हड्डीयां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement