Friday, March 29, 2024
Advertisement

लिवर को बनाना चाहते हैं मजबूत, पपीते के पत्तों के साथ ये 5 चीजें मिलाकर ऐसे करें सेवन

कोरोना से रिकवर होने के बाद लंग्स के साथ-साथ लिवर का अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। स्वामी रामदेव से जानिए जड़ी-बूटियों से बना जूस। जो रखेगा आपके लिवर को हेल्दी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 11, 2021 10:45 IST

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के शरीर से लंबे समय तक एंजाइम के निकलने से लिवर फेल तक हो जाता है। लिवर हमारे शरीर में बहुत ही अहम रोल निभाता है। लिवर 500 से ज्यादा एक्टिविटी चलाता है। इसके साथ ही  करीब 13 हजार एंजाइम्स बनाता है। इसके साथ ही खाना पचाने के साथ ब्लड को फिल्टर करता है। शरीर के बेकार के प्रोडक्टर को अलग करता है। कोलेस्ट्राल के लेवल को मेंटेन करता है। ऐसे में अगर आपका लिवर खराब हुआ तो आपकी इम्यूनिटी कम करेगी। जिसके कारण आपका कोलेस्ट्राल बढ़ेगा और हार्ट अटैक का खतरा अधिक बढ़ जाएगा। 

लिवर को हेल्दी रखने के लिए रोजाना प्राणायाम और योगासन करे। इसके अलावा आप इस हर्बल जूस का सेवन कर सकते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार इस आयुर्वेदिक जूस का सेवन करने से लिवर हेल्दी रहने के साथ-साथ कई अन्य रोगों से भी छुटकारा मिलेगा। जानिए कैसे करें सेवन।  इस जूस के अलावा सर्वकल्प क्वाथ का पानी पिएं और लौकी कल्प भी करे। 

कोरोना से रिकवर होने के बाद लिवर डैमेज होने का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए किन उपायों से लिवर को बनाएं मजबूत

ऐसे बनाएं हर्बल जूस

थोड़ा पपीता के पत्ते, थोड़ा भूमि आंवला, थोड़ा मकोय, कुछ अरंडी के पत्ते, पूननर्वा और थोड़ा सा श्योनाक की छाल डालकर ग्राइंडर में पीस कर जूस निकाल लें। रोजाना खाली पेट इसका सेवन करे।  

लिवर में कैसे कारगर होगा ये आयुर्वेदिक जूस

पपीते के पत्तों का रस

पपीते के पत्ते में  अधिक मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ−साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फलेवोनोइड्स, कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करके शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही यह आपके लिवर को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

फेफड़ों को रखना चाहते है मजबूत, प्याज में ये 4 चीजें मिलाकर बस ऐसे करें इस्तेमाल

मकोय

मकोय का पौधा अधिकतर जगहों पर मिल जाता है। इसके पत्ते लाल मिर्च के पत्तों की तरह होते हैं। इसके साथ ही इशमें छोटे आकार में सफेद रंग के फूल लगते हैं। इसके फल कच्चे होने पर हरे और पक जाने के बाद लाल, पीले या फिर बैगनी रंग के होते है। 

मकोय के पत्तियां और फलों में  अधिक मात्रा में मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, फास्फोरस, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो लिवर को हेल्दी रखने के साथ कई अन्य बीमारियों से निजात दिलाती है। 

पूननर्वा

एक प्रकार की जड़ी बूटी होती है जो आपके लिवर को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से निजात दिलाती है।  

भूमि आंवला
भूमि आंवला औषधिय गुणों से भरपूर होता है।  इसका सेवन करने से लिवर हेल्दी रखने के साथ भूख की कमी, मुंह के छाले, आंखों संबंधी समस्या, पेट संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है। 

अंरडी के पत्तों का रस
अरंडी में एंटीइन्फ्लेमेटरी ,एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल,और एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं। जो लिवर को हेल्दी रखने के साथ पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

श्योनाक की छाल
श्योनाक की छाल में औषधिय गुण पाए जाते हैं। यह लिवर को हेल्दी रखने के साथ पेट की गड़बड़ी को ठीक करने के साखथ बुखार आदि से निजात दिलाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement