Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पार्सले असरदार, इन घरेलू चीजों का भी है जबर्दस्त रोल

दिनचर्या में छोटे बदलाव करके और कुछ घरेलू उपायों को अपनाने से हाई ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 25, 2022 13:59 IST
high blood pressure- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई ब्लड प्रेशर

Highlights

  • हाई ब्लड प्रेशर को 'हाइपरटेंशन' भी कहा जाता है
  • अजमोद यानी पार्सले अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व के व्यंजनों में काफी लोकप्रिय है

हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन पिछले कुछ सालों में महामारी बन गया है। जिन लोगों का प्रेशर 140/90 से ऊपर होता है, उन्हें हाई बीपी से पीड़ित माना जाता है। ये सेहत से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जो शरीर को धीरे-धीरे काफी नुकसान पहुंचाती है। अगर समय रहते इस पर ध्यान ना दिया जाए तो ये आगे चलकर उनके शरीर के कई अन्य अंग को प्रभावित कर सकता है। लेकिन दिनचर्या में छोटे बदलाव करके और कुछ घरेलू उपायों को अपनाने से हाई ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं।  

डायबिटीज के मरीजों को लिए असरदार है आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अश्वगंधा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

हाई ब्लड प्रेशर क्या है?

हाई ब्लड प्रेशर को 'हाइपरटेंशन' भी कहा जाता है, जिसमें हार्ट आर्टरी  में बल्ड फ्लो काफी तेज हो जाता है। इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर के कारण

ऐसे लोग जो फिजिकल एक्टिविटी या व्यायाम नहीं करते हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसके अलावा डायबिटीज या हार्ट पेशेंट को भी हाई बीपी की समस्या हो जाती है। ये समस्या उनलोगों में भी हो सकती है जो ज्यादा नमकीन चीजें या जंक फूड जैसे कि पिज्जा, बर्गर, मोमोज और नूडल्स आदि का सेवन करते हैं। धूम्रपान और शराब का सेवन या टेंशन भी इसके कारण हो सकते हैं। 

माइग्रेन के दर्द को चुटकियों में दूर करेगा मखाना खसखस का उपाय, ये नुस्खे भी असरदार

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

अजमोद (पार्सले)

अजमोद अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व के व्यंजनों में काफी लोकप्रिय है। अजमोद ,स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन सी और कैरोटेनॉयड मौजूद होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

लहसुन 

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इसके सेवन से इम्युनिटी भी बढ़ती है साथ ही बालों की देखभाल और स्किन को भी फायदा मिलता है। इस बात का ध्यान रखें कि लहसुन को पका कर ना खाएं क्योंकि पकाने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते है। आप चाहें तो लहसुन का अचार खा सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए लीची का सेवन फायदेमंद या नुकसानदेय? जानिए इस सवाल का जवाब

प्याज

प्याज के सेवन से आप अपने ब्लड प्रेशर के लेवल को कम कर सकते हैं। इसमें  क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से ब्लड वेसेल्स पतली हो जाती है। इसलिए प्याज के सेवन से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। 

काली मिर्च 

अगर आपका बीपी बढ़ा हुआ है तो आप आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर सेवन करें। इससे आपके काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा अगर आप काली मिर्च रोजाना खाएंगे तो आप कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं। इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं भी नहीं होती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement