Saturday, May 25, 2024
Advertisement

मेट्रो सिटीज में रहने वाले लोगों में सबसे ज्यादा हो रही है इन 2 चीजों की कमी, आप हो जाएं सावधान

शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग इन दिनों कई तरह की ऐसी बीमारियों से परेशान हैं जिनका कारण उनकी बिगड़ी लाइफस्टाइल है। फ्लैट्स में बंद रहने, एसी ऑफिस में काम करने और मिलावटी खाने से शरीर को सभी जरूरी विटामिन और मिनरल नहीं मिल पा रहे हैं। ऐसे में शरीर में इन 2 चीजों के भारी कमी हो रही है।

Written By: Bharti Singh
Updated on: April 19, 2024 9:06 IST
शरीर में विटामिन की कमी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK शरीर में विटामिन की कमी

महानगरों में रहने वाले ज्यादातर लोग इन दिनों विटामिन और मिनरल्स की कमी से जूझ रहे हैं। बंद घरों और एसी वाले दफ्तरों में काम करने से लोगों के अंदर विटामिन डी की भारी कमी हो रही है। इससे पूरी सेहत पर असर पड़ रहा है। इतना ही नहीं मिलावटी भोजन के कारण शरीर को सभी पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं। जिससे विटामिन बी12 भी बेहद कम होने लगा है। ये दोनों विटामिन आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। विटामिन डी की कमी को डाइट और सुबह की धूप लेकर पूरा किया जा सकता है, लेकिन विटामिन बी12 की कमी को सिर्फ डाइट से ही पूरा कर सकते हैं। आइये जानते हैं ये दोनों विटामिन शरीर के लिए क्यों जरूरी हैं और इनकी कमी को कैसे पूरा करें?

कैसे पहचानें शरीर में विटामिन डी की कमी

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कुछ लक्षण एकदम साफ नजर आते हैं। जैसे ही विटामिन D लो होता है मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और हड्डियों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। बच्चों और बुजुर्गों में विटामिन डी काफी कम पाया जाता है। बच्चों को इसकी वजह से मांसपेशियों में ऐंठन और गंभीर होने पर रिकेट्स की समस्या हो सकती है। विटामिन डी कम होने से शरीर में कैल्शियम भी कम होने लगता है। ऐसी स्थिति में फ्रैक्चर का खतरा काफी बढ़ जाता है।

विटामिन डी की कमी दूर कैसे करें

विटामिन डी की कमी दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप रोजाना सुबह 15-20 मिनट धूप में बैठें। सुबह की धूप विटामिन डी की कमी पूरा करती है। इसके अलावा खाने में डेयरी उत्पाद, मशरूम, संतरा, सी फूड्स और अनाज डाइट में शामिल करें।

कैसे पहचानें शरीर में विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 की कमी होने से शारीरिक, तंत्रिका संबंधी और मानसिक समस्याएं बढ़ने लगती हैं। हालांकि इसके लक्षण शुरुआत में काफी हल्के होते हैं। लेकिन समय पर ध्यान नहीं देने से ये स्थिति को खतरनाक बना सकते हैं। शरीर में विटामिन बी12 कम होने पर हाथ पैर सुन्न होने लगते हैं। मांसपेशियों में कमजोर और थकान रहती है। कई बार हल्का डिप्रेशन, चिंता या कंफ्यूजन जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। ऐसे लोगों को बहुत थकान, कमजोरी, मतली, दस्त की समस्या हो सकती है। जीभ पर लाल रंग के छाले होना भी विटामिन बी12 की कमी के संकेत हैं।

विटामिन बी12 की कमी कैसे दूर करें

खाने में एनीमल बेस्ड फूड, नॉनवेज, दूध, दही, पनीर शामिल करें। रेड मीट, फिश, चिकन और अंडे खाएं। इसके अलावा बादाम और पालक जैसी सब्जियों को भी डाइट में शामिल करें। विटामिन बी12 ज्यादा कम होने पर सप्लीमेंट्स लेकर कमी को दूर करें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement