Thursday, May 02, 2024
Advertisement

फैटी लिवर होने पर कब और कैसे पता चलता है? खाने में कौन सी चीजें लिवर को सबसे ज्यादा डैमेज करती हैं?

World Liver Day 2024: दुनियाभर में लिवर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है। जानिए लिवर को कैसे सुरक्षित रखें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 19, 2024 10:24 IST
Fetty Liver - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fetty Liver

स्वस्थ रहने के लिए शरीर के सारे अंगों को फिट होना जरूरी है। हमारे शरीर में सबसे बड़ा अंग है लिवर जो एक-दो नहीं बल्कि कई जरूरी काम करता है। हालांकि आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में लिवर से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। इसीलिए विश्व में जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है। लिवर रोगों की गंभीरता, सही समय पर जांच कराने और रोकथाम के बारे में लोगों को जागरुक किया जाता है। फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टर सुब्रत कुमार आचार्य से जानते हैं कि लिवर से जुड़ी कौन-कौन सी बीमारी होती हैं। फैटी लिवर के क्या लक्षण होते हैं और लिवर को स्वास्थ्य बनाने के लिए क्या करें?

लिवर से जुड़ी बीमारियां

डॉक्टर सुब्रत कुमार आचार्य के अनुसार दुनियाभर में मुख्य रूप से लिवर कैंसर और सिरोसिस गंभीर बीमारी बन रही है जो लोगों को प्रभावित कर रही है। सिरोसिस लिवर की समस्या इंफेक्शन होने, हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने या फिर लगातार स्ट्रोक से लंबे समय तक सूजन रहने की वजह से होता है। यही कारक लिवर कैंसर की भी वजह बन सकते हैं। लिवर कैंसर में लिवर के अंदर असामान्य करीके से अनहेल्दी कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं। लिवर में होने वाले कैंसर में सबसे कॉमन हेपेटोसेल्यूलर कार्सिनोमा कैंसर है। इसके अलावा जब लिवर में फैट जमा होने लगता है तो फैटी लीवर की समस्या पैदा होती है। इसमें अल्कोहलिक फैटी लीवर (एएलडी) या नॉनअल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) हो सकता है। हेपेटाइटिस वायरस, हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई की वजह से कई बार लिवर में वायरल इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर इन बीमारियों का समय पर इलाज न कराया जाए तो ये लिवर फेलियर का कारण बन सकती हैं।

लिवर के बीमार होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं

डॉक्टर का कहना है कि लिवर में अगर किसी तरह की हल्की समस्या होती है तो वो खुद को ठीक कर लेता है। यही वजह है कि लिवर को काटकर लिवर ट्रांसप्लांट किया जाता है और कटा हुआ लिवर मात्र 3 महीने में वापस अपना आकार ले लेता है। इसलिए लिवर में कोई समस्या आए तो वो खुद से उसे ठीक करने की क्षमता रखता है। जब समस्या काफी बढ़ जाती है तो लिवर का असर सेहत पर नजर आने लगता है। 

फैटी लिवर के लक्षण

  • पेट के दाहिनी ओर दर्द होना 
  • इसमें आंखें और त्वचा पर पीलापन दिखाई देता है
  • त्वचा में खुजली होने लगती है
  • पेट में सूजन और दर्द रहता है
  • टखनों और पैरों में सूजन आ सकती है
  • पेशाब का रंग हल्का पीला नजर आएगा
  • लंबे समय तक थकान महसूस होती है
  • उल्टी और दस्त हो सकते हैं
  • भूख में कमी जैसे लक्षण नजर आते हैं

लिवर को कैसे रखें स्वस्थ

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो लिवर खराब होने की कई वजह हो सकती हैं। जैसे मोटापा बढ़ने से लिवर में सूजन आने लगती है। इससे फैटी लिवर की समस्या होती है। बिना डॉक्टर की सलाह के दवाओं का सेवन करना इससे लिवर पर असर पड़ता है। शराब से दूरी बनाकर रखें। ये आदत लिवर को धीरे-धीरे डैमेज कर देती है। डाइट में प्रोसेस्ड फूड कम से कम शामिल करें जैसे चीनी, मैदा, तेल से दूरी बनाकर रखें। खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें और फैट, कार्बोहाइड्रेट का उपयोग कम करें। रोजाना थोड़ी देर व्यायाम जरूर करें। इस तरह आप लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement