Sunday, May 19, 2024
Advertisement

World Liver Day 2024: पेशाब में पीलापन और भूख में कमी, लिवर हो सकता है बीमार, जान लें लिवर खराब होने के लक्षण

लाइफस्टाइल की वजह से सबसे ज्यादा हमारा लिवर प्रभावित हो रहा है। जो भी अनहल्दी हम खाते हैं उसे फिल्टर करने में लिवर को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में लोगों को फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर जैसी समस्याएं हो रही हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: April 18, 2024 15:02 IST
World Liver Day 2024- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Liver Day 2024

अभी भी वक्त है अपनी सेहत को लेकर लापरवाही बरतना बंद कर दें। पिछले कुछ सालों में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। खान-पान और रहन-सहन को लेकर की गई लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। खासतौर से आपकी डाइट लिवर को बीमार बना रही है। लिवर का कनेक्शन शरीर के दूसरे अंगों जैसे हार्ट, लंग्स और किडनी से है। एक बार लिवर से जुड़ी बीमारी हुई तो इससे पूर इम्यून सिस्टम बिगड़ सकता है। शरीर में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है और बीमारियां अटैक कर देती है। 

लिवर क्या काम करता है?

हमारे शरीर में लिवर सबसे ज्यादा काम करने वाला अंग है। जिगर का साइज बड़ा होता है और इसमें रिजेनरेट होने की क्षमता होती है। लेकिन आपकी खराब लाइफस्टाइल लिवर को बीमार बना रही है और इससे लिवर शरीर को 100 बीमारियां दे रहा है। लिवर शरीर में खाना पचाने, इंफेक्शन से लड़ने, शुगर कंट्रोल करने, शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने का काम करता है। लिवर बॉडी में प्रोटीन बनाता है और जरूरी न्यूट्रिशंस को स्टोर करने का भी काम करते है। स्वस्थ रहने के लिए हमारी बॉडी जितने फंक्शन करती है वो सभी लिवर ही ऑपरेट करता है।  

लिवर की बीमारियां कौन-कौन सी हैं? 

फैटी लिवर

लिवर सिरोसिस
जॉन्डिस
हैपेटाइटिस 
लिवर डैमेज 

लिवर खराब होने के लक्षण  

यूरिन का पीला रंग
ज्यादा थकान
पेट दर्द
उल्टियां
पीली आंखें
पीली स्किन 
भूख ना लगना

लिवर क्या काम करता है?

खाना पचाना
इंफेक्शन से लड़ना
शुगर कंट्रोल करना
टॉक्सिन निकालना
प्रोटीन बनाना
न्यूट्रिशन जमा करना
ब्लड फिल्टर करना  
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना 
इम्यूनिटी बढ़ाना

लिवर डैमेज क्यों होता है?

तला-भुना खाना
मसालेदार खाना
फैटी फूड्स 
जंक फूड 
रिफाइंड शुगर 
अल्कोहल

लिवर को कैसे बनाएं स्वस्थ?

शुगर कंट्रोल करें खासतौर से प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें। ताजा और पेड़ पौधों से आने वाला खाना खाए। लिवर को फिट रखने के लिए वजन को कम करें। सोने, जगने और खाने का समय फिक्स करें। ज्यादा तेल मसालेदार खाना न खाएं। कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करें ये चीजें लिवर के लिए खतरनाक हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement