Friday, May 17, 2024
Advertisement

कैल्शियम की कमी होने पर रोज 1 चम्मच खाएं ये 2 तरह के बीज, सुधर जाएगी पूरी सेहत

Calcium In Seeds: शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कैल्शियम कम होने से स्ट्रेस और डिप्रेशन तक की समस्या हो सकती है। कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए डाइट में इन 2 तरह के सीड्स को जरूर शामिल करें।

Written By: Bharti Singh
Published on: April 18, 2024 12:27 IST
कैल्शियम से भरपूर सीड्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कैल्शियम से भरपूर सीड्स

आजकल शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी सबसे ज्यादा होने लगी है। मार्केट में मिलने वाले पैकेटबंद दूध से शरीर को सारे पोषक तत्व सही तरीके से नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां और दांत कमजोर हो जाते हैं। जब कैल्शियम की मात्रा ज्यादा कम हो जाती है तो स्ट्रेस और डिप्रेशन भी हो सकता है। कैल्शियम की जरूरत बाल रूखे, नाखूनों और हड्डियों कमजोर होने लगती हैं। कुछ लोगों को पैरों और कमर में भी तेज दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, थकान रहने लगती है। ज्यादातर लोग कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे 2 सीड्स बता रहे हैं जो शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं।

कैल्शियम से भरपूर सीड्स

खसखस (Poppy Seeds)- शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए खसखस का इस्तेमाल करें। खसखस के बीज जिन्हें पॉपी सीड्स कहते हैं ये आरयर और कैल्शियम जैसे मिनरल्स का भंडार है। इसमें कॉपर और जिंक की मात्रा भी पाई जाती है। ये सारे मिनरल हड्डियों को ताकतवर बनाने का काम करते हैं। गर्मियों में खसखस शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है। फाइबर से भरपूर खसखस के बीज को आप दूध में भिगोकर भी खा सकते हैं।

चिया सीड्स (Chia Seeds)- डाइट में सीड्स शामिल करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। वजन घटाने के लिए फेमस चिया सीड्स विटामिन और मिनरल्स से भरे होते हैं। अगर आप 1-2 चम्मच चिया सीड्स रोज खाते हैं तो करीब 180 मिलीग्राम कैल्शियम शरीर को मिल जाता है। चिया सीड्स में कैल्शियम के अलावा ओमेगा-3 और फाइबर भी होता है। चिया के बीजों में बोरॉना भी होता है जो शरीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम के सही तरीके से अब्जॉर्ब करने में सहायता करता है। आप चिया सीड्स को पानी में भिगोकर, स्मूदी, दही या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement