Monday, May 13, 2024
Advertisement

पहले जानें वजन बढ़ने की क्या है वजह, फिर मोटापा कम करने के लिए करें ये काम

Weight Gain Causes: मोटापा बढ़ने के अलग-अलग कई कारण हो सकते हैं। वजन घटाने से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि आपके मोटे होने के क्या कारण हैं। जानिए मोटापा किन 2 कारणों से बढ़ता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 17, 2024 6:57 IST
मोटापा बढ़ने के कारण- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मोटापा बढ़ने के कारण

मोटापा कई गंभीर समस्याओं को पैदा करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका मोटापा कैसे पैदा हुआ। मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। आजकल खराब लाइफस्टाइल जिसमें जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड और सिटिंग जॉब्स मोटापे का सबसे बड़ा कारण बन रही है। लोगों ने फिजिकल वर्कआउट करना कम कर दिया है और डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर लिया है जो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने मोटापे के कारण को जान लें। इस तरह आप जल्दी और आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मोटापा दो वजहों से बढ़ता है। जिसमें पहला आनुवांशिक कारण है यानी फैमिली हिस्ट्री से मोटापा आना और दूसरा लाइफस्टाइल और खाने के कारण मोटापा बढ़ना। जो लोग ज्यादा जंक फूड, तला खाना या फिर ज्यादा कैलोरी लेते हैं उनका वजन बढ़ने लगता है। अगर आपकी सिटिंग जॉब है तो पेट पर चर्बी बढ़ने का ये बड़ा कारण हो सकता है। इसलिए वजन घटाने से पहले अपने वजन बढ़ने के कारण को पहचानें। 

वजन घटाने का आसान तरीका- मोटापा कम करने के लिए कुछ आदतों को अपने रुटीन में शामिल कर लें। जैसे आपको रोजाना दिन में कम से कम 30 मिनट की वॉक जरूर करनी है। अपने घर में कम से कम 10-15 बार सीढ़ी जरूर चढ़ें। रात का खाना बहुत हल्का लेना शुरू कर दें। घर के कामों को करें जैसे महिलाएं बैठकर पोछा लगा सकती हैं। इस तरह आप मोटापे को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।

खाने में बदलाव करें- वजन घटाने के लिए डाइट में बड़ा बदलाव करने की जरूरत है। नाश्ते में अंकुरित अनाज जैसे मूंग, चना या सोयाबीन खाएं। इससे शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को डाइट का हिस्सा बनाएं। सीजन पर हरी सब्जिां खाएं। लो फैट मिल्क पिएं और साथ में लो फैट पनीर और दही खाएं।

रोजाना कितनी कैलोरी लें- अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार 26-50 साल की आयु की एक एक्टिव महिला को वजन मेंटेन करने के लिए रोजाना औसतन 2000 कैलोरी लेनी चाहिए। जबकि एक एक्टिव पुरुष को रोजाना 2600 कैलोरी इनटेक करनी चाहिए। इस तरह आप वजन को कंट्रोल रख सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement