Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वॉक से भी ज्यादा असरदार है रिवर्स वॉक, सिर्फ 15 मिनट करने से मिलते हैं इतने फायदे

Reverse Walk Benefits: वॉक करना वजन घटाने के लिए असरदार और सबसे आसान व्यायाम है, लेकिन रिवर्स वॉक करने से पेट, कमर और पैरों की चर्बी कम हो जाती है। जानिए 15 मिनट रिवर्स वॉक करने के क्या हैं फायदे?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 18, 2024 8:02 IST
Reverse Walk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Reverse Walk

रोजाना वॉक करने से तेजी से वजन कम होता है। अगर आप ब्रिस्क वॉक करते हैं तो इससे पूरे शरीर पर जमा फैट कम होने लगता है। वॉक को सबसे आसान एक्सरसाइज माना जाता है, जिसे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर उम्र का व्यक्ति आसानी से कर सकता है। ये ऐसा व्यायाम है जिसे आप अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं। आपको सुबह कम से कम 30 मिनट की वॉक रोजाना करनी चाहिए। मॉर्निंग वॉक के एक-दो नहीं बल्कि कई फायदे हैं। हालांकि इससे भी ज्यादा असरदार साबित होती है रिवर्स वॉक। जी हां सिर्फ 15 मिनट की रिवर्स वॉक नॉर्मल वॉक से ज्यादा फायदा पहुंचाती है। आइये जानते हैं रिवर्स वॉक कैसे करते हैं और इससे क्या फायदे मिलते हैं?

रिवर्स वॉक करने के फायदे

रिवर्स वॉक करने से पूरे शरीर का वजन कम होता है। स्पोर्ट्स मेडिसिन इंटरनेशन के जर्नल में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट की मानें तो रिवर्स वॉक बेहतरीन और असरदार कार्डियो एक्सरसाइज है। जो नॉर्मल वॉक से ज्यादा असरदार है। हालांकि रिवर्स वॉक को थोड़ा रिस्की भी माना जाता है। उल्टा चलने में पीछे दिखाई नहीं देता है। ऐसे में कई बार गिरने का खतरा बढ़ जाता है। रिवर्स वॉक करने में आपको बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है, लेकिन एक बार आप इसे करने की प्रैक्टिस कर लेते हैं तो ये आपके लिए आसान हो जाती है।

 

  1. रिवर्स वॉक करने से पैरों की बैक मसल्स पर असर पड़ता है जिसे पैरों को मजबूती मिलती है। रिवर्स वॉक से मसल्स स्ट्रॉंग बनती हैं। पूरे बैक साइड पर जमा चर्बी कम होती है।

  2. बैक पेन में रिवर्स वॉक करने से काफी आराम मिलता है। इससे कमर में लचीलापन आता है। अगर आपके लिए रोजाना 30 मिनट की वॉक करना संभव नहीं है तो 15 मिनट की रिवर्स वॉक कर लें।

  3. रिवर्स वॉक करने से कमर के साइड्स में जमा फैट को आसानी से कम किया जा सकता है। इससे बैक बॉडी टोन्ड होती है। 15 मिनट की रिवर्स वॉक से कमर की चौड़ाई कम होने लगती है।

  4. महिलाओं के शरीर में उम्र बढ़ने के साथ कूल्हे पर मोटापा बढ़ने लगता है। इसके लिए रिवर्स वॉक असरदार साबित होती है। इससे कूल्हे, जांघ और पैरों का मोटापा कम होता है।

  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement