Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया का पानी है लाभकारी, ब्लड शुगर होगा तेजी से कंट्रोल; जानें कब और कैसे करें सेवन?

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में इसे काम करने के लिए आप दवाओं के साथ आप इन कुछ घरेलु नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 17, 2024 23:37 IST
Coriander water for diabetic patients- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Coriander water for diabetic patients

इन दिनों देश दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। शुगर बढ़ने की समस्या  से केवल बड़े बुजुर्ग ही ग्रसित नहीं है बल्कि युवा भी इसका तेजी से शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज बढ़ने का कारण अनियमित लाइफस्टाइल, खराब खानपान, स्ट्रेस या जेनेटिक वजहें हो सकती हैं। दरअसल, जीवनशैली से जुड़ी इस बीमारी में इंसुलिन कम होने लगता है और इस वजह से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ने लगता है। इस बीमारी को सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में जरूरी हैं कि आप अपनी डाइट में ऐसे चीजों को शामिल करें जिससे आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल की जा सके। इसे  कंट्रोल करने के लिए आप दवाओं के साथ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शुगर कंट्रोल करने में धनिया पत्ती का पानी भी बेहद फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं आपको इसका कैसे इस्तेमाल करना चाहिए?

धनिया है फायदेमंद:

धनिया में भरपूर मात्रा में, एंटीडिटॉक्स,  एंटीसैप्टिक गुण के अलावा कैल्शियम, कैरोटीन, आयरन,, पोटैशियम, थियामीन और विटामिन सी पाया जाता है। औषधीय गुणों से भरी धनिया डायबिटीज के साथ- साथ थायराइड, खून की कमी, खुजली और बैड कोलेस्ट्राल को कम करने में भी मदद करता है।

सुबह खाली पेट हरी धनिया का पानी पीने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट में  कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है। धनिया का ग्लाइसेमिक सिर्फ 33 है जो काफी कम है। ऐसे में इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।  हरा धनिया बॉडी से शुगर के स्‍तर को कम कर इन्‍सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। साथ अगर आपका ब्लड शुगर कम  है तो आपको धनिया का पानी नहीं पीना चाहिए, इससे ब्लड शुगर नीचे चला जाएगा।

कैसे बनाएं हरी धनिया का पानी?

हरी धनिया पत्ती को धोकर साफ पत्तियों को अलग छांट लें और दो चम्मच पानी के साथ इन्हें ग्राइंडर जार में डालकर पीस लें। अब इस मिश्रण को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। उबाल लेने के बाद इस पानी को गिलास में डालें और अब स्वाद अनुसार काला नमक और नींबू का रस मिलकार पियें। इससे आपक पाचन भी अच्छा होगा और आपका शुगर  लेवल भी कम होगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement