Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इन फलों में होता है सबसे ज़्यादा विटामिन बी 12, डाइट में शामिल करने से बेजान नसों में भर जाएगी जान

विटामिन बी 12 की कमी से लोगों का शरीर हड्डियों का ढांचा बन जाता है। ऐसे में ऐस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 17, 2024 14:55 IST
Vitamin B12 Fruits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin B12 Fruits

शरीर बेहतर और सुचारु रूप से काम करे इसलिए उसे प्रत्येक प्रकार के विटामिन की ज़रूरत होती है। इन्हीं में से एक है विटामिन बी 12। इसकी कमी से शरीर की नसें कमजोर होने लगती हैं और आपक शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। जिन लोगों में विटामिन बी की कमी है, उन्हें थकान, सुन्नता या कमजोरी बहुत ज़्यादा महसूस होती है।  विटामिन बी12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है। इसके अलावा ये आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए भी जरूरी है। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने एक लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन B 12 पाया जाता हो। आप विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए इन फलों का सेवन कर सकते हैं।

इन फलों में होता है सबसे ज़्यादा विटामिन बी 12

  • केला: केला पोषक तत्वों से भरपूर फल है। इस फल में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। केले में फाइबर और पोटैशियम भी पाया जाता है जो लो बीपी को बैलेंस करता है। साथ ही ये स्ट्रेस कम करने और कब्ज की परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है। 

  • सेब- सेब फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फल है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इस फल को डॉक्टर्स भी रोज़ खाने की सलाह देते हैं। इस फल में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है। 

  • संतरा- संतरे में न केवल विटामिन बी12 होता है, बल्कि इसमने बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम के भी बेहतरीन स्रोत पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके सेवन से विटामिन सी की कमी भी पूरी होती है।

  • ब्लू बैरीज- विटामिन बी12 से भरपूर ब्लूबेरी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इस फल का सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल होता है साथ ही पाचन को बढ़ाता है, तनाव को कम करता है और वजन कम करने में भी असरदार है

  • कीवी: कीवी में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पायी जाती है। एक मध्यम आकार की कीवी में 0। 1एमसीजी विटामिन बी12 होता है। इसके अलाव इस फल में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए ज़रूरी पोषक तत्व हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement