Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिना आरओ मशीन के भी पानी हो सकता है प्यूरिफाई, जानें पानी शुद्ध करने का ये घरेलू तरीका

स्वस्थ्य शरीर के लिए साफ पानी का बेहद ज़रूरी है। कीटाणु रहित पानी शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है। इन घरेलू तरीकों से आप पानी को साफ कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 14, 2024 13:06 IST
बिना आरओ मशीन के पानी शुद्ध करने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बिना आरओ मशीन के पानी शुद्ध करने का तरीका

हमारे शरीर का 72 प्रतिशत हिस्सा पानी है और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए साफ पानी पीना काफी जरूरी होता है। दूषित पानी से कई प्रकार की बीमारियां होती है। ऐसे में घरों में पानी साफ करने के लिए लोग कई अलग अलग तरीके अपनाते हैं। कई लोग वाटर कूलर लगाते हैं तो वहीं कई लोग आरओ मशीन से पानी शुद्ध करके पीते हैं, वहीं कई लोग बंद बोतल का पानी भी खरीद कर पीते हैं, लेकिन कई बार इसकी स्वच्छता पर भी सवाल उठता है। ऐसे में घर में पानी को शुद्ध करने का तरीका जरूर मालूम होना चाहिए। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिससे अपनाकर आप घर में ही पानी को प्यूरिफाई कर सकते हैं।

इन घरेलू तरीकों से करें पानी प्यूरीफाई:

  • अच्छे से उबाल लें पानी: अगर आप घर में ही पानी को प्यूरिफाई करना चाहते हैं तो पानी को उबालकर ही पिएं। हमारे बड़े बुजुर्ग पानी को उबालकर पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि पानी उबालने से कीटाणु मर जाते हैं। इसके लिए पानी को अच्छे से खौला लें और इसके बाद पानी को अच्छे से ठंडा होने दें। जब पानी ठंडा हो जाए उसके बाद ही इसका सेवन करें।

  • फिटकरी से करें पानी साफ: पानी को साफ करने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिटकरी से पानी को साफ करने के लिए पहले हाथ को अच्छे से धो लें। इसके बाद फिटकरी को लेकर पानी की मात्रा के हिसाब से पानी में फिटकरी के घूमाएं और जब पानी हल्का सफेद दिखने लग जाए तो फिटकरी को निकाल लें। फिटकरी को कपड़े में लपेटकर ही पानी में डालें। इससे पानी पूरी तरीके से कीटाणु रहित हो जाते हैं।

  • क्लोरीन की गोलियों से करें साफ: पानी को साफ करने के लिए क्लोरीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बाजार में आसानी से क्लोरीन की गोलियां मिल जाएंगी। इन गोलियां को पानी में डालें। ध्यान रहे कि क्लोरीन की गोलियां पानी में डालने के बाद करीब 30 मिनट तक पानी का इस्तेमाल न करें।

  • नमक से करें कीटाणुओं का सफाया: पानी को साफ करने के लिए नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक हर घर में मिल जाता है। पानी में थोड़ा सा नमक डालकर पानी को अच्छे से उबालें। नमक ज़्यादा न डालें। थोड़ी मात्रा में नमक डालकर पानी उबालने से मौजूद बैक्टीरिया ठीक से मर जाएंगे और पानी शुद्ध हो जाएगा।

  • नींबू के रस का करें इस्तेमाल: अगर पानी में मौजूद बैक्टीरिया का सफाया करना चाहते हैं तो नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू की कुछ बूंदें आपको साफ पानी दिलाने में मदद करेगी। एक रिसर्च के मुताबिक नींबू के रस से पानी के बैक्टीरिया सोलर डिसइंफेक्शन तकनीक से ज्यादा बेहतर तरीके से साफ हो सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement