Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

डिनर के बाद आती है खट्टी डकार और फूल जाता है पेट तो एक्सपर्ट के इन दमदार नुस्खों को आज़माएं, मिलेगा तुरंत आराम

रात में खाने के बाद अगर आपका पेट फूल जाता है और खट्टी डकार आने लगती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप तुरंत इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 17, 2024 22:07 IST
Gas and Indigestion Home Remedies - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Gas and Indigestion Home Remedies

कई बार ऐसा होता है कि रात में खाना खाने के बाद लोगों को खट्टी डकार आने लगती है और अपच की समस्या शुरू हो जाती है।  डॉक्टर आभा आवेय बता रही हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है। बकौल डॉक्टर आभा,  पेट से जुड़ी ये परेशानियां आजकल की बिगड़ती जीवनशैली और खान पान की वजह से होने लगी हैं।  सही समय पर खाना नहीं खाने की वजह से अक्सर रात में लोगों को गैस और ब्लोटिंग का सामना करना पड़ता है। रात में खाना खाने के बाद पेट में जब गैस बन जाती है तब एसिडीटी और खट्‌टी डकार आने लगती है। इस स्थिति में अक्सर खाना खाने के बाद पेट बाहर निकल आता है।  अगर रात में खाने के बाद आपके साथ भी यही समस्या हो रही है तो आप इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

अपच और ब्लोटिंग होने पर ये नुस्खें आज़माएं:

  • अदरक के टुकड़े: अगर रात में खाना खाने के बाद आपको अपच और ब्लोटिंग की समस्या होती है तो आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को खाएं। आप अदरक का इस्तेमाल आप सलाद में कर सकते हैं। जिससे आपको खाने में आसानी होगी। इसके सेवन से से आपको काफी आराम मिलेगा। 

  • सौंफ: अगर आपको रात का खाना खाने के बाद खट्टी डकार आती है और पेट में गैस बनता है तो आप सौंफ को चबाकर खाएं। इससे आपको फायदा होगा।

  • अजवाइन का पानी: ब्लोटिंग और अपच से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का पानी भी बेहद फायदेमंद है। रात को सोने से पहले आधा चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर उबालें फिर उस पानी को पियें। इससे आपको तुरंत आराम मेलगा। 

रात के डिनर को लेकर इन बातों का भी रखें ध्यान

  • पानी न पियें:  रात का ही नहीं बल्कि खाना खाते समय कभी भी पानी न पियें। खाने के लगभग 2 से 3 घंटे बाद ही पानी पियें। साथ ही जितनी भूख हो उससे हमेशा थोड़ा कम खाना ही खाएं। 

  • जल्दी खाएं खाना: रात का खाना आप जितनी जल्दी खाएंगे आपकी सेहत के लिए उतना ही अच्छा है। आप रात का खाना शाम के 7 से 8 बजे के बीच में कर लें। इससे आपको अपच और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

  • हेवी प्रोटीन डाइट न लें: रात को डिनर में हेवी प्रोटीन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। दरअसल, हेवी प्रोटीन डाइट को पचने में ज़्यादा समय लगता है। जब वो पच नहीं पाता है तो उस वजह से खट्टी डकार आने लगती है इसलिए कोशिश करें कि आप प्रोटीन डाइट दिन के समय लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement