Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

गर्मी में चुभती-जलती घमौरियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा तुरंत आराम

अगर घमौरिया की समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो इससे त्वचा में लाल रैशेज भी हो जाते हैं। ऐसे में इससे छुटकरा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 17, 2024 16:34 IST
Heat Rashes Home Remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Heat Rashes Home Remedies

तपती गर्मी मौसम के साथ घमौरियों भी आती हैं। घमौरी एक स्किन से जुड़ी परेशानी है जिसका शिकार इस मौसम में बहुत ज़्यादा लोग होते हैं। इसमें गर्दन और पीठ पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं और ऐसा लगता है जैसे कोई कांटे चुभा रहा है। घमौरी की वजह से बहुत ज़्यादा खुजली होती है, स्किन को ज्यादा खुजलाने से वहां पर जलन भी होने लगती है। घमोरी की समस्या बच्चों और बड़ों दोनों में ही देखने को मिलती है। ऐसे में इस समस्या बचने के लिए लोग मार्किट में मिलने वाले पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे न के बराबर ही फायदा होता है। अगर आप इन घमौरियों से परेशान हैं और इनसे तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करें।

घमौरियों से निजात पाने के लिए आज़माएं ये घरेलू उपाय

  • मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी को घमौरियों में लगाने से काफी हद तक आराम मिलता है। ये आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाती है जिससे जलन और खुजली नहीं होती है, ये दाने भी कम कर देती है और बैक्टीरिया खत्म करके आपकी आराम दिलाती है।

  • एलोवेरा जेल: ऐलोवेरा घमोरियों को दूर करने में बेहद असरदार है साथ ही यह स्किन को ठंडा रखता है। इसलिए घमोरियों के जलन से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें। इससे घमौरियों में होने वाली खुजली, लाल चक्कते और रैशेज की समस्या से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

  • नीम: एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम घमौरियों के लिए बेहद असरदार है। घमोरियों से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के पानी से नहाएं, इसकी पत्तियां पीसकर घमौरियों पर लगाएं। इसके अलावा पानी में नीम और कपूर को उबालें और इस पानी से नहाएं।

  • चंदन: एंटीबैक्टीरियल और कूलिंग गुणों से भरपूर चंदन भी घमौरियों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। चंदन पाउडर और गुलाब जल के आप प्रभावित स्किन पर लगाएं। चंदन का कूलिंग इफेक्ट घमोरियों से भरपूर आपकी स्किन को ठंडक देने में मदद करेगा।

  • आइस क्यूब: गर्मियों के मौसम में अपनी स्किन को ज़्यादा से ज़्यादा ठंडा रखें। आइस क्यूब्स को सूती कपड़े में लपेट कर घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं, इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement