Monday, April 29, 2024
Advertisement

हीट वेव सेहत के लिए हो सकती है जानलेवा, लू से बचने के लिए आप भी आज़माएं ये उपाय

गर्मी के मौसम में आपको बॉडी लू और हीट वेव का शिकार बहुत तेजी से होती है इसलिए घर से बहार निकलते समय आप इन बताओं का ज़रूर ध्यान रखें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 14, 2024 16:44 IST
How to avoid heat wave- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to avoid heat wave

उत्तर भारत समेत दिल्ली नॉएडा में इन दिनों चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है। ऐसे में घर से दोपहर में निकलते समय लोग हीट वेव का शिकार हो रहे हैं। लू लगने की वजह से लोगों की सेहत खराब हो जाती है। मई और जून के महीने में गर्मी का पारा और भी बढ़ जाता है। हीट स्ट्रोक ऐसी स्थिति है, जिसका अगर तुरंत इलाज ना कराया जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप घर से बाहर निकलने से पहले कुछ सावधानियां बरतें।

  • खुद को रखें हाइड्रेटेड: गर्मी के मौसम में अपनी बॉडी को हाइट्रेटेड रखने के लिए हमेशा पानी पियें। दरअसल, गर्मी बढ़ने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है इससे आप डिहाइड्रेशन से ग्रस्त हो सकते हैं और फिर इस वजह से हीट स्ट्रोक और लू लगने की संभावना कई बढ़ जाती है। ऐसे में जितना हो सके इस मौसम में पानी पियें। । डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आपको चक्कर, थकान जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं।
  • धूप में जाने से बचें: अगर आपको बहुत ज़्यादा ज़रूरी काम नहीं है तो दोपहर के समय धूप में बाहर न निकलें। चिलचिलाती गर्मी में बाहर निकलने से आपको सेहत से जुड़ी परेशानी हो सकती है। दरअसल  बहुत लोग होते है, जो बिना किसी काम के बाहर घूमते हैं। यदि आपको बहुत जरूरी काम ना हो तो अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए घर पर ही रहने की कोशिश करें।

  • खुद को कवर कर निकलें बाहर: अगर दोपहर में आपको घर से बाहर निकलना पड़ रहा है तो आप अपने आप को अच्छे से कवर करें और फिर बाहर निकलें। आप घर से बाहर निकलते समय स्कार्फ, छाता, फुल स्लवीस वाली शर्ट, कैप ये सब पहनकर ही निकलें। बाहर जाते समय आप एलेक्ट्रोलाइट्स और खाने-पीने की चीजें भी लेकर निकलें। एसी में बैठे रहने के बाद तुरंत धूप में ना जाएं। इससे भी लू, लग सकती हैं। 

  • आरामदायक कपड़े पहनें: गर्मी में बाहर निकलते समय आप आरामदायक सूती के कपड़े पहनें। डार्क और टाइट कपड़े पहनने से पसीना ज़्यादा आता है इसलिए इन्हें न पहनें। इसलिए बेहतर है कि आप ढीले-ढाले और कॉटन के कपड़े पहनकर कहीं भी जाएँ। सूती के कपड़ों में ज़्यादा गर्मी नहीं लगती है इसलिए इन्हीं कपड़ो का चुनाव करें। 

  • मसालेदार भोजन कम से कम करें: इस मौसम में ज़्यादा मसालेदार भोजन करने से आपके पेट में गरमी हो सकती है। जिससे आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में लू और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आप कम मसले वाला भोजन करें। साथ ही घर का बना फ्रेश खाना खाएं और डाइट में सब्जियों और फलों को शामिल करें।

  • सनस्क्रीन लगाएं हमेशा: गर्मी में धूप में घूमने से स्किन सनबर्न और टैन की समस्या बहुत ज़्यादा होती है। इसलिए घर से बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन 50 का लोशन लगाएं। इसे लगाने के 15 मिनट बाद ही घर से बाहर निकलें। इसे लगाने के 15 मिनट बाद ही घर से बाहर निकलें। इससे धूप का हानिकारक किरणों से स्किन को नकुसान नहीं होगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement