Thursday, May 02, 2024
Advertisement

#PowerOfVeg: मीट-मछली से ज्यादा पावरफुल हैं ये 5 Vegetarian foods, नहीं होगी शरीर को प्रोटीन और ओमेगा-3 की कमी

#PowerOfVeg: ट्विटर पर ये शब्द काफी ट्रेंड कर रहा है। हम में से ज्यादातर लोग वेजिटेरियन होने के फायदे के बारे में जानते हैं लेकिन, जो लोग इससे अनजान हैं उन्हें इन कुछ पावरफुल वेजिटेरियन फूड्स के बारे में जानना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 11, 2024 9:54 IST
Vegetarian foods- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vegetarian foods

#PowerOfVeg, ये शब्द ट्विटर पर ट्र्रेंड कर रहा है। हालांकि, दुनिया की एक बड़ी आबादी बीते कई सालों में  वेजिटेरियन और वीगन डाइट की ओर बढ़ी है। ऐसा करने के पीछ सिर्फ जानवरों के प्रति अहिंसा की भावना ही नहीं बल्कि, सेहत के लिए वेजिटेरियन होने के भी फायदे हैं। दरअसल, शाकाहारी खाना आपके शरीर को मांसाहारी खाने से ज्यादा फायदे देता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही ये दिल के लिए बहुत फायदेमंद है और आपकी धमनियों को भी सेहतमंद रखता है। ऐसे में जानते हैं मांसाहारी से ज्यादा पावरफुल शाकाहारी खाने के बारे में।

मीट-मछली से ज्यादा पावरफुल हैं ये 5 Vegetarian foods

1. पनीर

 पनीर में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा आप जब इसे कच्चा खाते हैं तो शरीर को ओमेगा-3 विटामिन मिलता है जो कि ब्रेन के साथ आपकी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा पनीर खाने से आपका स्टैमिना बढ़ता है और आपके शरीर को एनर्जी मिलती है।

2. मशरूम

मशरूम में प्रोटीन के साथ विटामिन डी और मल्टीन्यूट्रीएंट्स होते हैं। ये सभी आपके दिल के काम काज को बेहतर बनाते हैं और आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसका विटामिन डी हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है और इन्हें अंदर से मजबूती प्रदान करता है। 

हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज तक, इन बीमारियों में पिएं गुड़हल का पानी

3. सोयाबीन

सोयाबीन में ओमेगा-3 है और ये ओमेगा-3 आपके ब्रेन के लिए अच्छा होता है। मछली खाने से भी आपको यही विटामिन मिलती है जो आपको सोयाबीन खाने से मिल सकती है। इसके अलावा खास बात येहै कि आप इसकी सब्जी बनाने के अलावा भी इसे कई प्रकार से खा सकते हैं और अपने स्नैक्स में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

alsi seeds

Image Source : SOCIAL
alsi seeds

4. अलसी के बीज

अलसी के बीजों में विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और ओमेगा-3 होता है। ये तमाम चीजें आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। ये बीज जहां शरीर को एनर्जी देता है वहीं इसका प्रोटीन हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है। इसके अलावा इसका ओमेगा-3 ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा है। 

ठंड के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा क्यों बढ़ जाता है? एक्सपर्ट से जानें इसके सामान्य संकेत और बचाव के उपाय

5. अखरोट

अखरोट में हेल्दी फैट होते हैं। ये ओमेगा-3 और ओमेगा-6 से भरपूर है और आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। ये ब्रेन के लिए हेल्दी विटामिन है और इसके कामकाज को बेहतर बनाता है। इतना ही नहीं, अखरोट की खास बात ये है कि इसे खाने से हड्डियों की ताकत बढ़ती है और आंखों की रोशनी तेज होती है। तो, इस तरह से  शाकाहारी फूड्स मांसाहारी खाने की तुलना अच्छे हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement