1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीज को खुद का खास ख्याल रखना जरूरी है। ऐसे में वह कई गलतियां ऐसी कर देते हैं जिससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 08, 2021 20:40 IST
डायबिटीज के मरीजों कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज के मरीजों कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर 

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण अधिकतर लोग ब्लड शुगर के शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज में शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाता है। अगर शरीर में शुगर और इंसुलिन की मात्रा लगातार घटती-बढ़ती रही तो आप जान लें कि यह सेहत के लिए काफी खतरनाक है। आईएमसी (IMC) के सर्वे के अनुसार हर चौथा व्यक्ति डायबिटिज का शिकार हैं। खराब लाइफस्टाइल, तनाव, अनियमित खानपान के कारण सबसे ज्यादा लोग ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं। इतना ही नहीं हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज के कारण हो जाती है

डायबिटीज की समस्या मोटापा, तनाव, खराब लाइफस्टाइल, मेटाबॉलिज्म आदि के कारण हो जाती हैं। इस बीमारी के कारण अंधापन, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी में समस्या के साथ-साथ इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।डायबिटीज के मरीज को खुद का खास ख्याल रखना जरूरी है। ऐसे में वह कई गलतियां ऐसी कर देते हैं जिससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ जाता है। जानिए ऐसी कौन से काम है जो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। 

पूरी नींद न लेना

डायबिटीज के मरीजों को अपने सोने-जगने के समय को जरूर निर्धारित करना चागिए। अगर आप एक रूटीन सेट कर लेंगे तो आपका दिनभर अपनी डाइट का ध्यान रख पाएंगे।

इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

ब्रेकफास्ट न करना
कई लोग काम की वजह या यूं ही काफी देर तक सुबह के समय भूखे बने रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते है तो समझ लें कि आप खुद अपने स्वास्थ्य के साथ खेल रहे है। डायबिटीज के मरीजों को न ही ज्यादा देर भूखा रहना चाहिए और न ही हद से ज्यादा खाना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है।  

डायबिटीज के मरीजों कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Image Source : FREEPIK
डायबिटीज के मरीजों कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर 

योग और एक्सरसाइज
अगर आप एक हेल्दी शरीर चाहते हैं तो इसके लिए योग और एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी है। मानसिक और शारिरिक रूप से फिट होने के लिए रोजाना योग ही करे। इससे आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा। 

तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का ग्राफ, इन 5 आयुर्वेदिक काढ़ों का सेवन कर इम्यूनिटी करें बूस्ट

फास्ट फूड और ऑयली चीजों से बनाएं दूरी
काम के चलते या फिर आलस्य के कारण लोग घर पर खाना नहीं बनाते हैं। वह हेल्दी खाने के बजाय फास्टफूड या फिर ऑयली चीजें ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि फास्टफूड के कारण आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण ब्लड शुगर के  साथ कई बीमारियों के शिकार हो जाते है।

डायबिटीज के मरीजों कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Image Source : FREEPIK
डायबिटीज के मरीजों कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर 

फल का सेवन न करना
डायबिटीज के मरीज अपने फलों का सेवन नहीं करते हैं। अधिकतर लोगों का मानना है कि फलों में अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है जो शुगर बढ़ा सकता है। लेकिन आपको बता दें कि कई ऐसे फल हैं जिसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कम होगा। ऐसे में आप पपीता, संतरा, कीवी, आड़ू, अमरूद आदि का सेवन कर सकते हैं।  

जरूर करें चेकअप
डायबिटीज के मरीजों को अपना रूटीन चेकअप समय-समय पर कराना चाहिए। इससे आप हमेशा हल्दी रहेंगे।  कई लोगों की आदत होती हैं कि ब्लड शुगर का चेकअप समय पर नहीं करते है। जिससे उसे पता ही नहीं चलता है कि उनका ब्लड शुगर हाई या फिर लो। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X