Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्किन में दिखे ये 3 बदलाव तो फटाफट समझ जाएं हो गई है Vitamin D की कमी, सर्दियों में कर सकता है ज्यादा परेशान

Vitamin d deficiency symptoms in skin: सर्दियों में विटमिन डी की कमी ज्यादा परेशान करती है। ऐसे में शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं जिनको नजरअंदाज करना मुश्किल है और ये आपको लंबे समय तक परेशान कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 18, 2024 16:18 IST
d deficiency symptoms in skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL d deficiency symptoms in skin

Vitamin d deficiency symptoms in skin: सर्दियों में धूप की कमी की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी ज्यादा देखी जाती है। इससे शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और अलग-अलग प्रकार के एलर्जी और इंफेक्शन होने लगते हैं। 

ऐसी स्थिति में आप विटामिन डी की कमी के सीधे लक्षण अपनी स्किन पर देख सकते हैं। ये इतना स्पष्ट होता है कि त्वचा पर सीधे आप इसे देख सकते हैं। हालांकि, इन लक्षणों को आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। तो, जानते हैं ये लक्षण कौन से हैं जो स्किन में सीधेतौर पर नजर आते हैं।

विटामिन डी की कमी के लक्षण-Vitamin d deficiency symptoms in skin

1. अचानक से रैशेज या चक्कते निकल आना

विटामिन डी की कमी से आपके शरीर में कुछ गंभीर लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे कि त्वचा पर अचानक से चक्कते होना या  फिर रैशेज होना। असल में ये एक्जिमा की वजह से हो सकता है जिसमें कि विटामिन डी की वजह से त्वचा पर रैशेज नजर आते हैं। ये असल में इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की वजह से होता है। ऐसे में ये लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

d deficiency symptoms

Image Source : SOCIAL
d deficiency symptoms

बढ़ती सर्दी हार्ट की बन रही है दुश्मन, ठंड में ऐसे रखें दिल की सेहत का ख्याल, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

2. त्वचा पर नजर आ सकते हैं सोरायसिस के लक्षण

विटामिन डी की कमी त्वचा में सोरायसिस को ट्रिगर कर सकती है। विटामिन डी अपने अवशोषण, मेटाबोलिज्म और गतिविधि के लिए त्वचा से अभिन्न रूप से जुड़ा होता है। यह त्वचा में सेलुलर प्रसार और एपोप्टोसिस से लेकर बाधा रखरखाव और इम्यून फंक्शन तक कई शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है। ऐसे में जब विटामिन डी की कमी होती है तो सोरायसिस के लक्षण जैसे लाल पपड़ीदार स्किन, रेशैज और खुजली जैसी चीजें सामने आती हैं। 

खाने के बाद तुरंत करते हैं टूथपिक का इस्तेमाल तो ये आदत आपके दांतों के लिए हो सकती है खतरनाक

3. डर्मेटाइटिस के लक्षण 

विटामिन डी की कमी से डर्मेटाइटिस की समस्या होती है जिसमें कि शरीर में कई लक्षण नजर आ सकते हैं। जैसे कि त्वचा की परतों का बाहर आना। साथ ही स्किन में जलन और खुजली। इतना ही नहीं रैशेज और पपड़ीदार स्किन की समस्या भी आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है। तो, अगर आपकी स्किन में ये लक्षण नजर आए तो नजरअंदाज न करें क्योंकि ये डर्मेटाइटिस के लक्षण हैं।

Source: pubmed.ncbi.nlm.nih.gov

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement