Saturday, April 27, 2024
Advertisement

खाने के बाद तुरंत करते हैं टूथपिक का इस्तेमाल तो ये आदत आपके दांतों के लिए हो सकती है खतरनाक

लकड़ी से बना टूथपिक मसूड़ों के लिए बहुत हार्ड होता है। ऐसे में उसका इस्तेमाल आपके दांतों और मसूड़ों को बेहद कमजोर बना देते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके इस्तेमाल से आपके दांतों पर क्या प्रभाव पड़ता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 18, 2024 11:47 IST
Toothpick side effects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Toothpick side effects

ज़्यादातर लोग खाना खाने के बाद दांतों में फसे कचड़े को साफ़ करने और निकालने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं टूथपिक का ज़्यादा इस्तेमाल करने से आपके दांत कमजोर हो सकते हैं और आपको दांतों से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन टूथपिक आपके दातों के साथ साथ मसूड़ों को भी कमजोर बनाते हैं। दरअसल, लकड़ी का बना टूथपिक मसूड़ों के लिए बहुत हार्ड होता है। जिसकी वजह से मसूड़ों से खून निकलने लगता है। वहीं आपके दांतों की चमक भी कम हो जाती है। चलिए आपको बताते हैं टूथपिक का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके दांतों और मसूड़ों को किस तरह से नुकसान होता है।

  1. दांतों के बीच गैप: अगर आप खाना खाने के बड़ा लगातार टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं तो इस वजह से धीरे धीरे आपके दांतों में गैप आने लगता है।  दांतों के बीच गैप देखने में बेहद खराब लगते हैं साथ ही इनमें खाना फंसने की वजह से दांतों में कैविटी होने लगती है जिससे दांत सड़ने लगते हैं। 
  2. दांत कमजोर हो सकते हैं:  अक्सर दांतों में फंसे कचरा को टूथपिक से निकालने के बाद लोग उसे चबाने लगते हैं।  ऐसा करने से दांतों के इनेमल की परत को नुकसान हो सकता है जिसकी वजह से दांत कमजोर होने लगते हैं। 
  3. मसूड़ों से खून आना: कई बार जल्दबाजी में टूथपिक के इस्तेमाल  से मसूड़ों पर चोट लग जाती है जिस वजह से वहां से खून निकलने लगता है।  साथ ही इसके ज़्यादा इस्तेमाल से भी मसूड़ों से खून आने लगता है। जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 
  4. पहुंच सकता है दांतों की जड़ों को नुकसान: टूथपिक के लगातार और अधिक इस्तेमाल से दांतों की जड़ें कमजोर हो सकती है। इसलिए अधिक टूथपिक का यूज करने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल करता है ये सूखा पत्ता, इन बीमारियों में भी है कारगर

घंटों ऑफिस में बैठकर करते हैं काम? इन टिप्स को करें फॉलो वरना हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार

मेथी का ज़्यादा सेवन इन लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक, भूलकर भी न खाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement