Thursday, March 28, 2024
Advertisement

धमनियों में जमा न होने दें कोलेस्ट्रॉल के कण, आज से छाछ में मिलाकर पिएं ये 1 चीज

Isabgol with buttermilk for high cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल में इसबगोल भूसी और छाछ पीने के कई फायदे हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 07, 2023 7:14 IST
 Isabgol_with_buttermilk_for_high_cholesterol - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Isabgol_with_buttermilk_for_high_cholesterol

Isabgol with buttermilk for high cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल तेजी से बढ़ती जा रही है। दरअसल, खाने में फैट की मात्रा बढ़ने से ये कोलेस्ट्रॉल के कण धमनियों से चिपक जाते हैं और फिर ये दिल की बीमारियों का खतरा पैदा करते हैं। ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल में इसबगोल भूसी और छाछ मिलाकर पीना इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल में छाछ में मिलाकर पिएं इसबगोल भूसी-Isabgol with buttermilk 

हाई कोलेस्ट्रॉल में छाछ में 1 चम्मच इसबगोल भूसी मिलाकर रख दें। 1 घंटे बाद इसमें काला नमक, नमक और जीरा पाउडर मिक्स करके रख दें और फिर इसका सेवन करें। 

 Isabgol_with_buttermilk

Image Source : SOCIAL_FREEPIK
Isabgol_with_buttermilk

हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही जानें और खुद में सुधार करें

 

हाई कोलेस्ट्रॉल में  इसबगोल भूसी और छाछ पीने के फायदे-benefits of Isabgol with buttermilk 

1. हाई फाइबर से भरपूर

हाई कोलेस्ट्रॉल में  इसबगोल भूसी और छाछ पीने के कई फायदे हैं। दरअसल,  इसबगोल भूसी फाइबर की तरह काम करता है और एक जेल कंपाउंड फॉर्म करता है। ये कोलेस्ट्रॉल के कण, खासकर कि लो-लिपोप्रोटीन वाले कणों के साथ खुद को बांध लेता है और फिर इन बैड फैट के कणों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

इस सब्जी को खाकर कंट्रोल में रह सकती है आपकी डायबिटीज, खाने से पहले जानें फायदे

2. ब्लड वेसेल्स डिटॉक्स करता है

इसबगोल भूसी और छाछ, दोनों मिलकर ब्लड वेसेल्स को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। ये शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाते हैं और फिर धमनियों को फ्लश ऑउट करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा ये शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फैट मेटाबॉलिज्म में तेजी लाता है। इस तरह ये शरीर में बैड फैट के कणों को भी रोकने में मदद करता है। तो, इन  तमाम कारणों से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल में इसबगोल भूसी और छाछ का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement