Sunday, April 28, 2024
Advertisement

घोंघा और झींगा जैसे Sea foods खाने वाले हो जाएं सतर्क! आपका मांस खा सकता है इनमें रहने वाला ये Deadly bacteria

मांस खाने वाले एक बैक्टीरिया की वजह से न्यूयॉर्क में तीन लोगों की मौत हो गई है। आइए, समझते हैं क्या है ये पूरा मामला और किन लोगों को है इस बैक्टीरिया से ज्यादा खतरा।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 20, 2023 12:26 IST
Rare flesh eating bacteria found in new york- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rare flesh eating bacteria found in new york

न्यूयॉर्क में सफोल्क काउंटी के एक व्यक्ति और कनेक्टिकट (Connecticu,  New York) में दो लोगों की विब्रियोसिस (Vibrio vulnificus) से मृत्यु हो गई है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये मामला तो न्यूयॉर्क का है तो इसे भारत या बाकी देशों को क्या दिक्कत है। तो, आपको यहां समझना होगा कि जिस बैक्टीरिया की वजह से इन तीन लोगों की मौत हुई है इसका बड़ा कारण सी फूड्स यानी समुद्री फूड्स (sea foods) का सेवन है। इसके अलावा भी इस घटना के पीछे कई और कारण भी हो सकते हैं, जानते हैं इस पूरे मामले ( flesh eating bacteria case in new york) के बारे में विस्तार से।  

आपके शरीर का मांस खा सकता है ये बैक्टीरिया-Rare flesh eating bacteria

दरअसल, इस केस में इन 3 लोगों की जांच हुई है जिसमें पता चला है कि ये बैक्टीरिया समुद्र में होता है और ये इंसानी शरीर तक समुद्री चीजों के रास्ते या फिर किसी घाव के जरिए पहुंच सकता है।  विब्रियो वल्निकस (Vibrio vulnificus) प्राकृतिक रूप से खारे पानी के तटीय वातावरण में पाया जाता है। विब्रियो वल्निकस जब शरीर में अंदर जाता है तो ये आपके अंदुरनी मांस को खाने लगता है। 

क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें और शरीर में बढ़ते इसके लेवल को करें कंट्रोल

किन लोगों को है इस बैक्टीरिया से खतरा

1. समुद्र में नहाने वाले लोगों में

समुद्र में नहाने वाले लोगों में इस बैक्टीरिया से ज्यादा खतरा होता है। होता ये है कि अगर आपके शरीर में कोई खुला घाव या कट है और आप समुद्री पानी के संपर्क में हैं तो ये बैक्टीरिया आपके शरीर में जा सकता है। इसे ऐसे समझें कि इस बैक्टीरिया का खाना हमारे शरीर के सेल्स और टिशूज में होा है। तो, जब ये शरीर में घुस आते हैं तो पहले ये मल्टीप्लाई होना शुरू करते हैं और तेजी से फैलते हैं। इसके बाद ये हमारे तमाम अंगों को धीमे-धीमे खाना शुरू करते हैं। 

flesh eating bacteria

Image Source : SOCIAL
flesh eating bacteria

इस विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा होते हैं चर्म रोग, पूरे शरीर में रहती है खुजली

2. समुद्री फूड्स खाने वाले लोगों में

समुद्री फूड्स खाने वाले लोगों में भी इस बैक्टीरिया से ज्यादा खतरा हो सकता है। जी हां, भले ही आपको ये यकीन न हो रहा हो लेकिन, अगर आप सी फूड्स (sea foods) जैसे 

मछलियां, स्केट्स, रे, सॉफिश, झींगा, केकड़ा और घोंघा खाते हैं तो आपको इन फूड्स के जरिए इस बैक्टीरिया से खतरा हो सकता है। ये इनके जरिए शरीर में पहुंचते हैं और फिर शरीर के तमाम अंगों को धीमे-धीमे खाना शुरू करते हैं। तो, इन दोनों कामों के दौरान थोड़ा सतर्क रहें और इस बैक्टीरिया के प्रकोप से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement