Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

क्या डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदेय है चावल का सेवन?

भारत में चावल दोनों वक्त तक खाया जाता है। चावल के बारे में कहा जाता है कि इसमें स्टार्च होने के कारण इसे मोटापे से जूझ रहे लोगों को और डायबिटीज के रोगियों को नहीं खाना चाहिए। जानिए क्या डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदेय है चावल का सेवन?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2020 15:49 IST
Diabetes Machine and Rice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MERMAIDCENTRALMC Diabetes Machine and Rice 

चावल हमारे लिए मुख्य भोजन की तरह ही पौष्टिक है। विदेशों में चावल खाने को लेकर ज्यादा उत्सुकता नहीं दिखाई जाती है लेकिन भारत में चावल मुख्य अनाज में शामिल है। दक्षिण भारत में तो चावल दोनों वक्त तक खाया जाता है। चावल के बारे में कहा जाता है कि इसमें स्टार्च होने के कारण इसे मोटापे से जूझ रहे लोगों को और डायबिटीज के रोगियों को नहीं खाना चाहिए।
 
इतना ही नहीं इसे खाने के समय पर भी बहुत सी बातें कही जाती हैं। आइए समझते हैं कि चावल किस समय खाना लाभकारी होता है और किन लोगों को रात के वक्त चावल नहीं खाना चाहिए। देखा जाए तो चावल सबसे सुपाच्य अनाज है। बीमारी में भी चावल के भात को आसानी से खाया जा सकता है और ये जल्दी पचता भी है। चावल की खिचड़ी भी बीमारों को दी जाती है ताकि उसे पचाने के लिए ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। 
 
गर्म चावल खाना सबसे सेहतमंद हो सकता है। ये जल्द पचता है औऱ पर्याप्त पोषण भी देता है। इसलिए छोटे बच्चों को चावल का गर्म पानी यानी मांड देने का प्रचलन कई राज्यों में हैं।
 
मोटे लोगों के लिए चावल कितना सही - कुछ लोग कहते हैं कि चावल मोटापा बढ़ाता है।  जबकि सच्चाई ये है कि जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें अपने डाइट में चावल को भी शामिल करना चाहिए। क्योंकि चावल पचने में आसान होता है और इसमें वसा की मात्रा कम होती है। इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है, इसलिए इसका सेवन करने से मोटापे पर फर्क नहीं पड़ता। हालांकि चावल को उबालकर उसका मांड निकाल कर खाना चाहि्ए। यह चावल खाने का बिलकुल सही तरीका है।
 
डायबिटीज के रोगियों के लिए चावल कितना सही - चावल के बारे में कहा जाता है कि डाबिटीज के रोगियों को चावल बिलकुल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें स्टार्च होता है। यह सही बात है। चावल में भारी स्टार्च होता है। चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है। यानी जब चावल हमारी बॉडी में जाता है तो पचने के बाद यह तेजी से ग्लुकोज में बदल जाता है और खून में शुगर के स्तर को बढ़ा देता है। अगर फिर भी चावल खाने का मन है तो चावल को दही, सब्जी, दाल या घी के साथ खाइए। इस तरह से चावल खाने पर इसके भीतर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाएगा और यह ग्लुकोज में नहीं बदल पाएगा। 
 
चावल खाने का सही वक्त- कुछ लोग कहते हैं चावल रात के वक्त नहीं खाना चाहिए। जबकि सच्चाई यही है कि चावल रात के वक्त खाया जाए तो ज्यादा फायदा देता है। हालांकि मोटे लोगों को रात के वक्त चावल खाने से बचना चाहिए। लेकिन जो लोग स्वस्थ हैं औऱ दुबले पतले हैं वो रात को चावल खा सकते हैं। अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो दिन के वक्त गर्म चावल खा सकते हैं। इससे कोई नुकसान नहीं होगा।
 
अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

एनीमिया मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, जल्दी होगा फायदा

क्या आपके मुंह से आ रही है बदबू? ट्राई करें ये 7 घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

थायराइड की समस्या से तुंरत राहत दिलाएंगे ये 7 शानदार फूड्स, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

कब्ज की समस्या हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, 30 मिनट में मिलेगी राहत

चीनी छोड़नी है तो उसके बदले इस्तेमाल कीजिए ये 5 चीजें, मोटापा और डायबिटीज से रहेंगे दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement