Friday, March 29, 2024
Advertisement

क्या आपके मुंह से आ रही है बदबू? ट्राई करें ये 7 घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

मुंह से बदबू आना एक आम समस्या है। अगर आप भी इस परेशानी से दो चार हो रहे हैं तो ये 7 घरेलू उपाय अपनाइए। इससे चंद दिनों में ही आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 22, 2020 10:49 IST
Mouth Odor - मुंह से बदबू आना- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NATTYO11 Mouth Odor - मुंह से बदबू आना

कई लोग देखने में तो एकदम फिट होते हैं लेकिन उनके मुंह खोलते ही लोग उनसे दूर भागने लगते हैं। इसकी वजह मुंह से बदबू आना है। मुंह से आ रही बदबू इतनी तेज होती है कि उस व्यक्ति से एक मिनट बात करना भी भारी पड़ने लगता है। ऐसे लोग बिना किसी कारण कई बार समाज से कटने लगते हैं। यहां तक कि मुंह से आ रही बदबू की वजह से उनका व्यक्तिगत और पारिवारिक जीवन भी प्रभावित होता है। वैसे तो बाजार में मुंह की बदबू को दूर करने के लिए कई सारी चीजें आती हैं। लेकिन आज हम आपको मुंह की बदबू दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं। इसे अपनाकर आप इस परेशानी से चंद दिनों में ही छुटकारा पा जाएंगे।

Clove

Image Source : INSTAGRAM/SALUDARTE.ARG
Clove 

लौंग चबाएं

लौंग मुंह की बदबू दूर करने का प्राकृतिक तरीका है। इसमें मौजूद खुशबूदार तेल एंटी-माइक्रोबिल और एंटीसेप्टिक होता है। खाना खाने के बाद 1-2 लौंग चबाना चाहिए। इससे धीरे-धीरे मुंह से आने वाली बदबू की समस्या खत्म हो जाएगी।

मोटी सौंफ भी कारगर 
मोटी सौंफ का इस्तेमाल तो आपने कई बार खाना खाने के बाद किया होगा। ये न केवल खाने को पचाने में कारगर है बल्कि ये मुंह से आने वाली बदबू को भी दूर करती है। ये मुंह में बदबू पैदा करने वाली गंध को मारती है। 

Dalchini

Image Source : INSTAGRAM/NUTRI_MANTRA
Dalchini

दालचीनी
सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा मुंह की बदबू को भी दूर करने में दालचीनी कारगर है। इसमें सिनेमिक इसेंशियल ऑयल होता है जो लार में बैक्टीरिया को मारता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बस पिसी दालचीनी को 10 से 15 मिनट तक उबालें। इस घोल से दिन में दो तीन बार कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर होगी। 

नींबू का रस भी है अच्छा
नींबू में मौजूद एसिड बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है इसकी वजह से मुंह की बदबू को दूर करने का ये कारगर उपाय है। गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और उसमें थोड़ा नमक मिलाएं। रात को सोने से पहले इस घोल से कुल्ला करें। 

अजवायन

Image Source : INSTAGRAM/NUTRITIONSTINIDHI
अजवायन

अजवायन का पानी
मुंह की बदबू को दूर करने का एक और तरीका अजवायन का पानी है। अजवायन को चबाने या फिर उसका पानी पीने से भी फायदा होगा। 

मेथी दाना
मेथी दाना भी मुंह में आने वाली बदबू को दूर करने का कारगर तरीका है। ये लार की मात्रा को बढ़ाता है जिससे कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया की ग्रोथ रुक जाती है। मेथी दाना को पानी में डालकर उबालें और उससे कुल्ला करें। 

Water

Image Source : INSTAGRAM/GEO_BOTTLES
Water

खूब पीएं पानी
पानी पीने से भी मुंह की बदबू दूर हो सकती है। अक्सर खाना खाते वक्त वो दांतों में फंस जाता है। जब वो खाना नहीं निकलता तभी मुंह से बदबू आती है। ऐसे में ज्यादा पानी पीने से दांतों में फंसा खाना भी निकल जाएगा और बदबू भी नहीं आएगी। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

थायराइड की समस्या से तुंरत राहत दिलाएंगे ये 7 शानदार फूड्स, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

कब्ज की समस्या हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, 30 मिनट में मिलेगी राहत

चीनी छोड़नी है तो उसके बदले इस्तेमाल कीजिए ये 5 चीजें, मोटापा और डायबिटीज से रहेंगे दूर

तेजी से वजन घटाने में कारगर है डीटॉक्स वॉटर, जानिए घर पर इसे कैसे बनाएं

चीनी छोड़नी है तो उसके बदले इस्तेमाल कीजिए ये 5 चीजें, मोटापा और डायबिटीज से रहेंगे दूर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement