Friday, May 10, 2024
Advertisement

शुगर के मरीज अक्सर करते हैं पैरों में जलन की शिकायत, जानें इसका कारण और राहत पाने के उपाय

शुगर में पैरों में जलन: शुगर में लोग अक्सर पैरों की जलन से परेशान रहते हैं। ये असल में डायबिटीक न्यूरोपैथी है। जानते हैं दवाओं के अलावा इसका उपचार कैसे करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 29, 2023 9:06 IST
burning_feet - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL burning_feet

शुगर में पैरों में जलन: डायबिटीज के मरीजों (diabetic foot irritation) में अक्सर नसों की समस्याएं देखी जाती हैं। होता ये है कि समय के साथ बढ़ा हुआ शुगर, शरीर की न्यूरल गतिविधियों को प्रभावित करने लगता है। शुगर जब नसों को नुकसान पहुंचाने लगता है तो इसे डायबिटीज न्यूरोपैथी(diabetic neuropathy) की समस्या कहते हैं। इसमें कई नसें नष्ट हो जाती हैं और फिर इसका असर आपके पैरों की गतिविधियों पर होता है। इससे पैरों का कामकाज प्रभावित होता है और पैरों में तेज दर्द होने लगता है। ऐसे में दवाओं के साथ आप इन उपायों को आजमा सकते हैं।  

शुगर में पैरों में जलन के लिए घरेलू नुस्खे-Diabetes burning feet home remedy

1. सेंधा नमक के पानी में पैर रखें

डायबिटीज के रोगी लोग अक्सर दर्द और एथलीट फुट के लक्षणों से परेशान रहते हैं। ऐसे में सेंधा नमक के पानी में पैर रखना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, सेंधा नमक एक प्राकृतिक यौगिक है जिसमें मैग्नीशियम सल्फेट होता है। ये सूजन को सोखने में मददगार है और पैरों की जलन और दर्द को कम करता है। तो,  पहले गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाएं और 20-30 मिनट  के लिए अपने पैरों को इस मिश्रण में भिगोकर रखें। 

ginger_home_remedy

Image Source : SOCIAL
ginger_home_remedy

कैल्शियम और विटामिन ई से भरपूर होते हैं हरे बादाम, हड्डियों से जुड़ी समस्याओं वाले जरूर खाएं

2. अदरक के तेल की मालिश

शुगर में पैरों की जलन आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है। ऐसे में अदरक को तेल में पकाकर इस तेल से अपने पैरों की मालिश करें। रोजाना रात में इस काम को करके सोएं। ये आपके जलन और दर्द की समस्या को कम करने में मददगार है। क्योंकि अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है जो कि इस दर्द से राहत दिलाने में मददगार है।

हाथ पैर में भी दिखने लगते हैं ट्राइग्लिसराइड बढ़ने के लक्षण, बदरंग स्किन के साथ धमनियों में आती है ब्लॉकेज

3. सेब का सिरका

सेब का सिरका बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। डायबिटीज न्यूरोपैथी के लिए भी ये सही है। तो, सेब का सिरका लें और इसे गुनगुने पानी में मिला लें। अब इसमें अपने पैरों को रखें। इसके अलावा आप आप अपनी नसों का आराम पहुंचाने के लिए पैरों को दीवार से लगाकर सोएं। कुछ देर में ही आप बेहतर महसूस करेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement